Monday, Jan 24, 2022
-->
special antibody cocktail will treat coronavirus, approved for use in india prshnt

इस खास एंटीबॉडी कॉकटेल से होगा कोरोना का इलाज, भारत में इस्तेमाल को मिली मंजूरी

  • Updated on 5/27/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना महामारी के संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार पूरी कोशिश में जुटे हैं। ऐसे में वैक्सीनेशन प्रक्रिया भी तेजी से जारी है। वैक्सीन के अलावा कोरोना के इलाज के लिए अन्य विकल्प भी खोजे जा रहे हैं। इसी बीच एंटीबॉडी कॉकटेल नाम के इलाज का पता चला है, जिससे काफी राहत मिल रही है। इस दवा पर विश्वास दिखाते हुए दवा नियामक संस्थाओं ने कोरोना के इलाज के लिए इसके इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। इस दवा के सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस दवा का इस्तेमाल कोरोना वायरस के पहले वेरिएंट पर भी कारगर है।

भारत में सबसे पहले मिले कोरोना वैरिएंट को लेकर WHO का दावा- चीन समेत 53 देशों में मिला B.1.617

देश के जाने-माने डॉक्टर नरेश त्रेहन ने भी इस दवा के इस्तेमाल को सही ठहराया है। त्रेहन का कहना है कि यह दवा कोरोना के इलाज में कारगर है। दरअसल, इस दवा में केसिरिविमैब और इम्डेविमैब का कॉम्बिनेशन है, जो कि कोरोना के B.1.617 वैरिएंट पर भी असरदार है। बताया जा रहा है कि जब केसिरिविमैब और इम्डेविमैब को कोरोना संक्रमित मरीज के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है तो यह वायरस को मरीज की सेल्स में घुसने से रोक देता है जो कि कोरोना वायरस के खिलाफ नया हथियार है।

बता दें कि केसिरिविमैब और इम्डेविमैब एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है जो खासतौर पर उन सार्स-कॉव-2 के स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ निर्देशित होते हैं, जो कोरोना वायरस का मुख्य कारण होता हैं और इस दवा के एक खुराक की लागत 59 हजार 750 रुपए होगी।

कोरोना से मौत के आंकड़े छिपाने पर बोली कांग्रेस- 'मोदी सरकार सच बताए'

देश में घट रही कोरोना संक्रमण दर
देश में भले ही कोरोना मामले में बढ़ोतरी हुई है लेकिन कई राज्यों में रिकवरी रेट बढ़ रहा है। ऐसे में इन राज्यों में लगे लॉकडाउन से राहत मिलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इन राज्यों में कोरोना रिकवरी रेट यहां लगाए गए पाबंदियों का ही असर है। जिन राज्यों में तेजी से रिकवरी रेट बढ़ रहा है उनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा शामिल हैं। ये राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं जहां अब लगातार केस कम हो रहे हैं। ऐसे में देश में अब संक्रमण दर 9.42 प्रतिशत है, जबकि एक दिन में इस बीमारी से उबरने वाले मरीजों की संख्या लगातार 13वें दिन संक्रमित पाए जाने वाले नए मरीजों से अधिक है।

Coronavirus: देश में घट रहा है कोरोना संक्रमण दर, जानें किस राज्य की स्थिति में है सुधार

एक दिन में 22,17,320 नमूनों की जांच
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को कोरोना के सबसे अधिक 22,17,320 नमूनों की जांच की गई, वहीं भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के आकड़ों के अनुसार, 26 मई तक कुल 33,69,69,352 नमूनों का परीक्षण किया गया है। इसी के साथ देश में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2.73 करोड़ है। वहीं अब तक कोरोना को मात देकर ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2.40 करोड़ है। इस खतरनाक वायरस के कारण अबतक 3.11 लाख लोगों ने अपनी जान गंवा दी। फिलहाल देश में 24.15 लाख लोग अपना इलाज करवा रहे हैं।

comments

.
.
.
.
.