special-attention-should-be-given-to-health-in-the-rainy-season

Health Tips: बरसात के मौसम में भूलकर भी इन चीजों को ना खाएं, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

  • Updated on 8/2/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हर मौसम के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। ऐसे में अब जब मानसून दस्तक दे चुका है तो यह जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है कि इस मौसम में आप क्या खाएं और क्या नहीं, क्योंकि कई बार इन छोटी-छोटी जानकारियों का आभाव न सिर्फ आपको बीमार बना देता है बल्कि आपके लिए बेहद खतरनाक भी हो सकता है। दरअसल, बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है, जिनमें सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी कई बीमारियां शामिल होती हैं। इसलिए आज हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें बारिश के दौरान नहीं खाना चाहिए।

दिल के लिए बेहद जरूरी है पर्याप्त नींद, 7 घंटे से कम सोना हो सकता है बेहद खतरनाक

सी-फूड
मॉनसून के दौरान किसी भी तरह का सी-फूड खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि मॉनसून के दौरान समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है। ऐसे में अगर इस मौसम में सी-फूड का सेवन करते हैं तो फूड प्वॉइजनिंग का खतरा रहता है और इसके अलावा इसके ऊपर बारिश का गंदा पानी भी प्रदूषित पानी जमा हो जाता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप बारिश के मौसम में सी-फूड से दूर ही रहें।

रूखेपन के कारण आंखों में होती हैं ये गंभीर समस्या, ऐसे करें इलाज

मशरूम
मॉनसून में सी-फूड की ही तरह मशरूम से भी फूड प्वॉइजनिंग का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि बारिश के मौसम में अपने खाने में किसी भी तरह से मशरूम को शामिल न करें। क्योंकि इसमें उपस्थित विषाक्त पदार्थ उबालने के बाद भी इसमें से आसानी से नहीं जाते।

ये हो सकते हैं Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्लान्स, आपके लिए कौन सा है बेहतर

हरी सब्जियां
बारिश के दौरान किसी भी तरह की हरी सब्जियां, जैसे पालक, मेथी, पत्ता गोभी, गोभी और बैंगन जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए. क्योंकि बारिश के चलते कई छोटे-छोटे कीड़े इसमें छिप जाते हैं और ऐसे में इनका सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए जितना हो सके बारिश के मौसम में हरी सब्जियों की जगह सामान्य सब्जियां ही खाएं।

विराट को कप्तानी से हटाना भारत का सबसे बेवकूफी भरा कदम होगाः शोएब अख्तर

स्ट्रीट फूड
बारिश के दौरान आम मौसम की तुलना में ज्यादा कीड़े-पतंगे वातावरण में एक्टिव हो जाते हैं, जिससे यह रास्ते में बनने वाले खाने पर भी काफी तेजी से हमला करते हैं। इसलिए बारिश में स्ट्रीट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फूड प्वॉइजनिंग की आशंका बनी रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.