Thursday, Aug 11, 2022
-->
special-cbi-court-dismisses-the-bail-application-of-satyendar-jain

धनशोधन मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज

  • Updated on 6/18/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विशेष सीबीआई अदालत ने कथित धनशोधन मामले में शनिवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी है। इससे पहले शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जैन के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई ठिकानों पर छापेमारी। 

जांच एजेंसी के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि संघीय जांच एजेंसी के अधिकारी कम से कम 10 आवासीय तथा व्यावसायिक स्थानों पर छापेमारी कर रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि एक प्रमुख स्कूल चलाने वाले व्यवसायिक समूह के कई प्रमोटर से जुड़े परिसरों पर भी छापेमारी की जा रही है।

ईडी ने जैन (57) को 30 मई को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया था। अभी वह न्यायिक हिरासत में हैं। उनकी जमानत याचिका पर दिल्ली की एक अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा है।

एजेंसी ने दावा किया है कि जैन की गिरफ्तारी के बाद उनके परिवार तथा अन्य के खिलाफ इसी तरह की छापेमारी में 2.85 करोड़ रुपये की ‘बेहिसाब’ नकदी और 133 सोने के सिक्के जब्त किए गए हैं। जैन के खिलाफ कथित हवाला सौदे के आरोप में पीएमएलए के तहत एजेंसी जांच कर रही है।

दिल्ली सरकार के मंत्री जैन के पास फिलहाल दिल्ली का कोई विभाग नहीं है। अप्रैल में, ईडी ने जांच के तहत जैन के परिवार और उनके ‘स्वामित्व वाली और उनके द्वारा नियंत्रित’’ कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने जैन को एक ‘बेहद ईमानदार देशभक्त’’ बातते हुए कहा है कि उन्हें ‘झूठे मामले में फंसाया जा रहा है।’ केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जैन ईडी की जांच में पाक साफ साबित होंगे।

comments

.
.
.
.
.