Saturday, Apr 20, 2019

#WorldWaterDay पर खास! जानिए चमकती और निखरी त्वचा का राज

  • Updated on 3/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। यह दिन शुद्ध पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करते हुए शुद्ध पानी के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने का एक साधन है।

विश्व जल दिवस लोगों को पीने के पानी के महत्व के बारे में याद दिलाने की कोशिश करता है, यह स्वास्थ्य लाभ के लिए है और शुद्ध पानी के संसाधनों के प्रबंधन के लिए स्थिरता को बढ़ावा देता है। हर साल विश्व जल दिवस शुद्ध पानी के एक विशिष्ट पहलू पर केंद्रित है। विश्व जल दिवस 2019 का विषय है: 'किसी को पीछे नहीं छोड़ना'।

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है क्योंकि आपका मस्तिष्क, रक्त और हड्डियां उच्च जल सामग्री से बने होते हैं। हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है क्योंकि निर्जलित शरीर कुछ स्वास्थ्य बीमारियों का कारण बन सकता है।

इसके अलावा, अन्य रस, पेय या पेय पानी की आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकते हैं। हर किसी को रोज कम से कम 6-8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। पीने के पानी के कुछ स्वास्थ्य लाभ में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकना, शरीर के तापमान को संतुलित करना, गठिया को रोकना, सांस के साथ पाचन को बढ़ावा देना, चयापचय को बढ़ावा देना, दर्द से राहत मिलती है, त्वचा की स्थिति में सुधार होता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और हृदय स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है।

पानी के कई लाभों पर एक नजर:
1. मेटाबोलिज्म या चयापचय को बढ़ावा देता है

पानी आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है जो वजन घटाने जैसे विभिन्न स्वास्थ्य लाभों में मदद करता है। इसके अलावा, पानी आपके शरीर के अंगों में हार्मोन, पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है।

मृत कोशिकाओं, अपशिष्ट पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए भी पानी जिम्मेदार है। प्रोटीन और विभिन्न एंजाइमों को उचित कामकाज के बारे में बहुत सारे पानी की आवश्यकता होती है। यह सब चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है।

Navodayatimes

मेटाबोलिज्म या चयापचय शरीर के कोशिकाओं में रसायनिक प्रतिक्रियाओं का संग्रह होता है। अपनी शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने, जैविक पदार्थों के संश्लेषण (synthesis) के लिए हम जो कुछ भी खाते है, वह सब चयापचय महत्वपूर्ण रासयनिक प्रतिक्रिया द्वारा ऊर्जा और कोशिका के निर्माण कार्य में सहायता करता है।

शरीर में पोषक तत्वों, विकास और सुचारू रूप से संचालित करने वाले आवश्यक अणुओं को आसानी से उपलब्ध कराने का कार्य चयापचय अर्थात मेबोलिज्म का है। ऊर्जा का निर्माण चयापचय के मुख्य घटकों में से एक है।

2. वजन कम होना
जब यह संतृप्ति के स्तर पर आता है तो जल सबसे अधिक होता है। बहुत सारा पानी पीने से उन लोगों को मदद मिल सकती है जो वजन घटाने के कार्यक्रम में हैं। अपने भोजन से पहले पानी पीने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके पेट को भरा रखने में मदद करेगा।

3. गुर्दे की पथरी को निकालना
गुर्दे की पथरी को घोलने में मदद करने के लिए पानी एक प्रभावी तरीका है। प्रत्येक दिन प्रचुर मात्रा में पानी पीने से आपके गुर्दे में पथरी के विकास को रोका जा सकता है। पानी अतिरिक्त रसायनों, खनिजों और लवणों को पतला करता है जो गठन में योगदान करते हैं और अतिरिक्त और विषाक्त अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए उचित पेशाब की सुविधा प्रदान करते हैं।

4. त्वचा का स्वास्थ्य
कुछ त्वचा रोग जैसे फफोले और शीतदंश का इलाज बहुत सारा पानी पीने से किया जा सकता है। पानी आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है जो झुर्रियों, ठीक लाइनों और दांतेदार त्वचा जैसे शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर कर सकता है। पानी महान है और आपको स्पष्ट और उज्ज्वल त्वचा देने में मदद कर सकता है।

5. पाचन स्वास्थ्य
पानी पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। पानी की कमी से कब्ज या दस्त भी हो सकता है। बस पर्याप्त पानी पीने से प्रभावी पाचन में मदद मिल सकती है और साथ ही अनियमित मल त्याग को नियंत्रित करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.