Monday, Nov 28, 2022
-->
special report: unemployment crippled dragon, china''''''''s every fifth youth unemployed

Special report: बेरोजगारी से बदहाल ड्रैगन, चीन का हर पांचवां युवा बेरोजगार

  • Updated on 9/5/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सुपर पावर बनने का सपना पालने वाले चीन में हर पांचवां युवा बेरोजगार है। चीन के प्रौद्योगिकी उद्योग पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा शिकंजा कसने के बाद देश में बेरोजगारी की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है।

अलीबाबा, टेनसेंट और श्याओमी जैसी चीन की दिग्गज कंपनियां हजारों लोगों को काम से निकाल रही हैं। ऐसे में आईटी के करीब  1 करोड़ 10 लाख नए स्नातक छात्रों का अमला भी तैयार है, जिसे रोजगार देना ड्रेगन के लिए बड़ी चुनौती होगा। 

चीन के पूरे तकनीकी क्षेत्र में 40 फीसदी नौकरियों में छंटनी होने का अनुमान है। नेटवेस्ट ग्रुप पीएलसी के मुख्य चीन अर्थशास्त्री लियू पेइकियन का कहना है कि उच्च बेरोजगारी दर दूसरी छमाही में बनी रह सकती है क्योंकि युवाओं का नया प्रशिक्षित स्नातक जत्था रोजगार मांगने के लिए तैयार है।

टेक कंपनियों ने लंबे समय से इच्छुक नौकरी चाहने वालों को निराश कर दिया, यह अर्थव्यवस्था को अस्थिर कर सकता है। यदि बेरोजगारी दर लंबे समय तक उच्च बनी रहती है, तो यह सामाजिक और आर्थिक स्थिरता पर और अधिक भार डाल सकती है। 

युवा बेरोजगारी दर 20 फीसदी

चीन में युवाओं में बेरोजगारी की दर 20 फीसदी रिकॉर्ड पर पहुंच गई है।  चीन में 24 वर्ष की आयु के पांच में से एक युवा काम से बाहर है। चीन की दो सबसे बड़ी इंटरनेट फर्म, अलीबाबा और टेनसेंट ने अप्रैल से जून तक 14,000 से अधिक लोगों को नौकरियों से बाहर कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.