Wednesday, Dec 07, 2022
-->
special-teachers-will-go-home-to-educate-differently-abled-children-through-video

दिव्यांग बच्चों को स्पेशल टीचर घर जाकर वीडियो के माध्यम से कराएंगे पढ़ाई

  • Updated on 7/13/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे दिव्यांग बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से कई प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए विभाग ने होम बेस्ड एजुकेशन के तहत स्कूल न जा पाने वाले मल्टी डिसेबल दिव्यांग बच्चों को चयनित किया गया है। इन बच्चों की देखरेख को पढने के लिए शासन की तरफ सम्बन्धित स्कूल के बच्चों को नोडल टीचर बनाया गया है। साथ ही इनके एक स्पेशल टीचर की नियुक्ति है। दोनों शिक्षक बच्चों के घर जाकर उनकी ही भाषा में वीडियो के माध्यम से पढ़ाई करा रहे हैं। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि जिले के 511 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल हैं, जिसमें करीब एक लाख बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। वर्तमान में जिले में करीब 2742 दिव्यांग बच्चे हैं। शासन के दिशा निर्देश पर जिले के मल्टी डिसेबल दिव्यांग को चिह्नित किया गया है, जो कि बोलने, सुनने और चलने में असमर्थ हैं। अब तक दादरी ब्लाक से 15, बिसरख, दनकौर और जेवर ब्लाक से 30 बच्चों का चयन किया है। कुल मिलाकर 50 से अधिक बच्चे मिले हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे में अन्य बच्चों के साथ दिव्यांग बच्चों को होम बेस्ड एजुकेशन दिलाने के लिए स्पेशल टीचर के साथ सम्बन्धित स्कूल के टीचर भी घर जाकर पढ़ाई करा रहे हैं। इसके लिए उनको नोडल टीचर शिक्षित करा रहे हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है कि जिले में कोई भी दिव्यांग बच्चा पढ़ाई से वंचित न हो, साथ ही दूसरे बच्चों कम न दिखाई दे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.