Monday, Jan 21, 2019

जिम नहीं बस 15 मिनट सीढ़ियों पर बिताएं, रहेेंगे फिट और फाइन

  • Updated on 1/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शरीर और सेहत से जुड़े कई तरह के शोध सामने आते रहे हैं। वजन घाटाने को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जाते रहे हैं। तो कुछ लोग वजह बढ़ाने को लेकर खूब जिम में खूब पसूीना बहाते हैं। कई शोध कहते हैं कि स्‍वस्‍थ शरीर का मतलब सिर्फ एब्‍स बनाना बिल्कुल नही है। सं‍तुलित वजह है तो कुछ आसान एक्‍सरसाइज करके भी फिट रह सकते हैं।

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दिनभर की दिनचर्या में कुछ जरुरी बदलाव कर लें तो खुद को फिट रख सकते हैं। जिम में घंटों एक्सरसाइज करने के बजाए शोध कहते हैं कि दिन में कम से कम 15 मिनट सीढ़िया चढ़ने और उतरेंगे तो भी वजन को नियंत्रित कर सकेंगे। सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ कि जो लोग केवल एक मंजिल सीढियां चढ़कर अपने घर या ऑफिस जाते हैं, वह उनके आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है।  

शोध में सिर्फ 15 मिनट सीढ़िया चढ़ने के फायदे भी बताए गए हैं। आएये जानते है:

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दिन में 15 मिनट सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने से एड्रेनलिन हॉर्मोन एक्टिव हो जाते हैं जो दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है और दिल की धड़कनों को बराबर रखता है। 

ये भी बताया गया है कि सीढ़िया चढ़ने से फैट एकठ्ठा नहीं होता है साथ ही ये बॉडी के शेप को बनाए रखता है। 

ये मांसपेशियों को लचीला बनाते हैं। साथ ही जोड़ों की अच्छी कसरत होती है जोकि जोड़ों के दर्द और दिक्कतों में आराम देता है।

शोध में ये भी कहा गया है कि ऊपर चढ़ने से बॉडी का 70-85 डिग्री का एंगल बनता है जो पॉश्चर लोअर बॉडी के लिए और 135 डिग्री का एंगल अपर बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

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