Friday, Apr 19, 2019

श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन के लिए लगेगी लम्बी लाइन! VIP दर्शन पर रोक

  • Updated on 3/27/2019

नई दिल्ली/अनजान। प्रबंधों को लेकर श्री हरिमंदिर साहिब में खास व्यूतबंदी की गई है। श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शनों को आने वाली संगत में छोटे बच्चों वाली महिलाएं, बुजुर्ग, दिव्यांग और VIP जो गुरुद्वारा इलायची बेर वाले के पास से आसानी के साथ 10 मिनट में दर्शन कर सकते थे।

अब संगत की आमद मुताबिक आधे घंटे से लेकर एक घंटा भी लग सकता है और बाकी संगत भीड़-भाड़ वाले दिनों में एक घंटे से दो-डेढ़ या दो घंटे तक दर्शन कर सकती है। इलायची बेर वाले के पास से दिव्यांग व्यक्ति व जो बिल्कुल चल नहीं सकते और व्हील चेयर वाले भी नहीं जा सकेंगे।

जिक्रयोग्य है कि प्रबंध की गड़बड़ी और मानमानियों को लेकर यह सख्ती की गई है। अब बच्चों वाली महिलाओं, बुजुर्ग व VIP को मुख्य द्वार से सैंटर वाली लाइन जंगले में से और दरबान के पास से गुजरना पड़ेगा और बाकी संगत बांए हाथ वाले प्रवेश द्वार से गुजरेंगी। सख्ती को लेकर आज किसी पत्रकार को भी सोने की चल रही सेवा की कवरेज के लिए अंदर नहीं जाने दिया गया।

संगत में पाया जा रहा है रोष

संगत के साथ की गई बातचीत के दौरान उन्होंने रोष जताते हुए कहा कि इलायची बेर वाले के पास से दर्शन करने में सिर्फ 10 से 15 मिनट लगते थे परन्तु अब छोटे-छोटे बच्चों के साथ गर्मी के दिनों में और परेशानी होगी।

बुजुर्गों ने कहा कि आगे ही उनसे खड़ा नहीं हुआ जाता, अब तो पता नहीं किस तरह दर्शन-दीदार करेंगे। बाहर से आए कुछ VIP ने दर्शन कर बाहर आते किसी ने फ्लाइट गुजर जाने का हवाला दिया।

किसी न देर हो जाने के कारण कहा कि समय की कमी होने के कारण दर्शन करने बहुत मुश्किल हो गए हैं। प्रबंधकों को चाहिए कि वे सबका ख्याल रखते हुए पहले की तरह ही प्रबंध करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.