Tuesday, Dec 07, 2021
-->
srinagar''''''''s lal chowk lit up before 15th august clock tower bathed in tricolor musrnt

15 अगस्त से पहले रौशन हुआ श्रीनगर का लाल चौक, तिरंगे में नहाया घंटाघर

  • Updated on 8/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाने की दूसरी वर्षगांठ पर दो दिन पहले ही जश्न मनाया गया और अब तैयारी स्वतंत्रता दिवस मनाने की चल रही है। अनुच्छेद 370 खत्म होने के इन दो सालों में जम्मू कश्मीर में कई बदलाव देखने को मिले हैं। सबसे बड़ा बदलाव श्रीनगर के प्रसिद्ध लाल चौक पर हुआ है।

वह लाल चौक, जहां कभी तिरंगा फहराने को लेकर बवाल मच जाता था, आज उसी लाल चौक का घंटाघर पूरी तरह तिरंगामय हो गया है। आजादी के बाद शायद पहली बार ऐसा नजारा है जब 15 अगस्त से पहले लाल चौक का घंटाघर तिरंगे की रोशनी में नहाया हुआ है।

अनुच्छेद 370 हटाए जाने से पहले  श्रीनगर का प्रसिद्ध लाल चौक हमेशा से बहस का एक मुद्दा रहा। यहां तिरंगा फहराने को लेकर गिरफ्तारियां भी हुई। 1992 में भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी और नरेंद्र मोदी ने यहां तिरंगा फहराया था। जोशी उस वक्त भाजपा के अध्यक्ष थे जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकता यात्रा के संयोजक थे। 

मगर आज हालात पूरी तरह बदले हुए हैं। अब लाल चौक के घंटाघर को ही पूरी तरह तिरंगे में लपेट दिया है। श्रीनगर के मेयर जुनैद मट्टू ने लाल चौक पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की तस्वीरें साझा की हैं। जिसमें लाल चौक के घंटाघर को तिरंगे की रोशनी से सजाया गया है। 

श्रीनगर के मेयर ने ट्वीट में लिखा, 'हमने स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल चौक स्थित घंटाघर को तिरंगे के रंग से रोशन किया है। नई घड़ियां फिट कर दी गई हैं। श्रीनगर नगर निगम ने बहुत अच्छा काम किया।' 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.