मात्र इतनी सी कीमत पर महिलाओं को मिलेगा 'Stand and Pee' डिवाइस, जानें इसकी खासियत

  • Updated on 11/20/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अब महिलाएं बड़े आराम से पुरुषों की तरह खड़े होकर टॉयलट कर सकेंगी। अब महिलाओं को गंदे शौचालयों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब महिलाओं के लिए  'Stand and Pee' डिवाइस मार्केट में आ गया है। यह डिवाइस महिलाओं को खड़े होकर टॉयलट करने की सुविधा प्रदान करता है।

अब 1000 ग्राम का नहीं रहा 1 किलो, 130 साल बाद किया गया दोबारा परिभाषित

घर से बाहर निकलकर महिलाओं को टॉयलट जाने के लिए जिस सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करना होता है उसकी सीटें बहुत ही गंदी होती हैं और इसी सीट पर बैठकर महिलाएं टॉयलट करती हैं। महिलाओं को गंदा टॉयलट यूज न करना पड़े इसके लिए Stand and Pee डिवाइस बनाया गया है। इस उपकर को बाकायदा एम्स की स्वीकृति मिली है। 19 नवंबर को विश्व टॉयलट दिवस पर इस उपकरण को पेश किया गया।

ठंड के मौसम में इस तरह करें अपने बालों की देखभाल

#standUpForYourSelf अभियान के तहत इस उपकरण के 1 लाख सैंपल देशभर में महिलाओं को बांटे जाएंगे। बीटेक  के छात्र और sanitation for female(संफे) के सहसंस्थापक अर्चित अग्रवाल ने कहा कि गंदे शौचालयों को उपयोग करने के चलते हर दो में से एक महिला पर यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। इस डिवाइस का इस्तेमाल करके अब महिलाएं इस इंफेक्शन से अपना बचाव कर पायेंगी।

शीतकाल के लिए बंद हुए बदरीनाथ धाम के कपाट, जयकारों से गुंजायमान हुई बद्रीशपुरी

वैसे तो यह उपकरण कोई भी महिला इस्तेमाल कर सकती है, लेकिन उन महिलाओं को इससे खासी राहत मिलेगी जिन्हें किसी बीमारी के चलते बैठने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा गंदगी वाले स्थान पर टॉयलट करने 
 से बचने के लिए महिलाऐं इस उपकरण का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस उपकरण की कीमत मात्र 10 रुपये रखी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.