Monday, May 23, 2022
-->
state-inter-college-and-high-school-will-change-in-the-new-year

नए साल में बदलेगी राजकीय इंटर कॉलेज व हाईस्कूल की सूरत

  • Updated on 12/27/2021

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में साल में प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा में कई बड़े बदलाव होंगे। 2022 में नई शिक्षा नीति के व्यापक क्रियान्वयन की गति में शैक्षणिक संस्थान आगे बढ़ेंगे। अलंकार प्रोजेक्ट के तहत माध्यमिक शिक्षा को 11.50 करोड़ रुपए में पंख लगेंगे तो मिशन कायाकल्प के तहत प्रत्येक परिषदीय विद्यालय को प्रेरक बनाया जाएगा। गरीब वर्ग के बच्चों को 17 जनवरी से सीएसआर के तहत सवा दो करोड़ रुपए में कॉन्वेंट की तर्ज पर तैयार हुआ आधुनिक उच्च प्राथमिक विद्यालय की सौगात भी मिलने जा रही है।

नए साल में विद्यार्थियों को कई नए कोर्स की सौगात भी मिलने की उम्मीद है। सरकारी संस्थानों गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में कई नए कोर्स अगले सत्र से शुरू होने की संभावनाएं हैं। विश्वविद्यालय देश विदेश के कई शैक्षणिक संस्थानों से जल्द ही नए एमओयू साइन करेगा। वहीं निजी संस्थानों में भी कई कोर्स बढऩे के आसार हैं। नए साल में जिले के अंदर निजी विश्वविद्यालयों की संख्या भी बढेगी। जेएसएस कॉलेज को निजी विश्वविद्यालय में बदलने की योजना पर कार्य आगे बढ़ चुका है। वहीं कुछ और संस्थान भी इस दिशा में जल्द आवेदन कर सकते हैं। वहीं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि शासन से इस वर्ष सभी परिषदीय विद्यालयों को प्रेरक स्कूल बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, आधे से ज्यादा विद्यालयों को प्रेरक बनाया जा चुका है, शेष विद्यालय इस वर्ष प्रेरक बनाए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.