Tuesday, Sep 25, 2018

स्टेशन की बदलेगी सूरत, और पुख्ता होगी सुरक्षा

  • Updated on 9/14/2018

हरिद्वार/नवीन पाण्डेय। बहुत जल्द ही बहुत जल्द ही हरिद्वार रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने जा रही है। सूरत के साथ ही सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरे की नजर में होगा। जिससे स्टेशन के और यात्रियों की सुरक्षा और पुख्ता हो जाएगी। हरिद्वार रेलवे स्टेशन को रेल मंत्रालय की ओर से ए वन श्रेणी में पहले ही शामिल किया गया है। 

इसके धार्मिक महत्व को देखते हुए अब रेलवे ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन को और बेहतर और यात्री सुविधाओं से लैस करने की जिम्मेदारी उठाई है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेहतरीन प्रतीक्षालय बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा यात्री सुविधा के मद्देनजर रैन बसेरे का भी निर्माण हो रहा है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन एकमात्र ऐसा स्टेशन है जहां पर स्टेशन से बाहर यानी प्लेटफार्म से बाहर जीआरपी और रेलवे सुरक्षा बल के थाने मौजूद है।

सुरक्षा के लिहाज से अब स्टेशन पर ही थानों के निर्माण किया जा रहा है। बहुत जल्द ही यह दोनों थाने प्लेटफार्म पर संचालित होंगे। जिसे यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से अहम माना जा रहा है। चूँकि हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर आतंकी खतरों का साया रहता है इसलिए स्टेशन और परिसर के हर कोने को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जा रहा है। 

उत्तराखंड: गंगा में अचानक बढ़ी सिल्ट, 8 घंटे बंद रही दोनों नहरें

तकरीबन 21 कैमरे स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया सहित अन्य जगहों पर लगाया जा रहा है ताकि स्टेशन के हर कोने की खबर स्टेशन के अधिकारियों,  रेलवे सुरक्षा बल, जीआरपी को मिल सके। इसके अलावा स्टेशन पर दिव्यांगों, बुजुर्गों की सहूलियत के लिए कई बड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर स्केलेटर की सुविधा शुरू कर दी गई है। जिससे बुजुर्ग यात्रियों को काफी सहूलियत मिल रही है। 

Navodayatimesस्टेशन पर लिफ्ट लगाने की भी व्यवस्था को अंजाम देने के बारे में मंडल सोच रहा है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है यह धार्मिक और पर्यटन के लिहाज से एक अहम स्टेशन है। इसलिए खतरे भी इस स्टेशन के बहुत है। लिहाजा इन सब को देखते हुए हरिद्वार रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को चाक चौबंद किया जा रहा है और स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की जो कमी अब तक थी उसे स्टेप बाय स्टेप पूरा किया जा रहा है। जल्दी सीसीटीवी कैमरे से पूरा स्टेशन परिसर में लैस हो जाएगा। जो सुरक्षा के दृष्टिकोण से बयान अहम कदम होगा।
एक सिंघल, डीआरएम, मुरादाबाद मंडल मुरादाबाद।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.