Monday, Oct 22, 2018

Google+ का अकाउंट करना है डिलीट तो इन स्टेप्स का करें पालन

  • Updated on 10/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गूगल ने हाल ही में अपने गूगल प्लस को बंद करने का फैसला लिया। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि गूगल प्लस के जरिए 5 लाख यूजर्स का डेटा लीक होने की खबर आई थी जिसके बाद गूगल ने इस प्रोडक्ट को बंद करने का फैसला लिया। वहीं। ये भी खबर थी कि गूगल का ये प्रोडक्ट औरों के मुकाबले सफल नहीं हो सका इसलिए भी इसे बंद करने को लेकर ये फैसला लिया गया। 

खबरों की माने तो यूजर्स का नाम और इमेल एड्रेस के साथ कई निजी जानकारी भी लीक हुई है जिसके बाद कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला लिया। इस काम को करने मं कंपनी को 10 महीने का वक्त लगा। अगर आपका भी गूगल प्लस पर अकाउंट है और सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं तो तुरंत इसे डीलिट कर दें। आएये हम आपको बताते हैं कि गूगल प्लस अकाउंट को कैसे डीलिट किया जाए। 

Google+ को बंद करने की घोषणा, 50 हजार लोगों के डाटा में लगी सेंध

गूगल प्लस का अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको पहले अपने जीमेल अकाउंट पर जाना होगा। यहां पर जीमेल इनबॉक्स में जाएये जहां आपको गूगल प्लस की प्रोफाइल दिखाई देगा। 

इसके बाद गूगल प्लस की प्रोफाइल पर जाएये। इसकी सेटिंग्स पर क्लिक करें तो आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे। 

इसमें से एक ऑप्शन है अकाउंट्स, उसे खोलेंगे तो Delete your Google+  का ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करें। 

यहां आपको गूगल उन सुविधाओं के बारे में बताएगा जिससे आप अकाउंट डिलीट होने के बाद वंचित हो जाएंगे। 

कई चेकबॉक्स दिखेंगे जहां आप चेक करके अकाउंट डिलीट करने के लिए चेंज पर क्लिक कर देंगे। इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें गूगल आपसे अंकाउट डिलीट करने का कारण पूछेगा।

आप कारण पर चेक करके अकाउंट को डिलीट कर दें। 

Flipkart और Amazon पर महासेल शुरु, इतने सस्ते मिलेंगे ये शानदार स्मार्ट फोन

फेसबुक के बाद गूगल प्लस का भी डाटा लीक

फेसबुक के बाद अब गूगल पर डाटा लीक होने का मामला सामने आया है। गूगल ने उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अपने सोशल नेटवर्क गूगल+ (गूगल प्लस) को बंद करने की घोषणा की है। गूगल ने कहा है कि इस सोशल नेटर्विकंग साइट को बंद करने से पहले उसने उस बग को ठीक कर लिया था, जिसकी वजह से 50,000 लोगों के अकाउंट में निजी डाटा में सेंध लगाई गई थी।

गूगल ने कहा कि प्रभावित डाटा स्टैटिक, ऑप्शनल गूगल प्लस प्रोफाइल फील्ड तक सीमित हैं। इसमें नाम, ईमेल एड्रेस, पेशा, जेंडर और उम्र शामिल हैं। गूगल ने यह भी कहा है कि इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि किसी डेवलपर को इस बग की जानकारी है। किसी प्रोफाइल डाटा के दुरुपयोग की भी जानकारी सामने नहीं आई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.