Sunday, Feb 28, 2021
-->
stirred after meeting bird flu virus in delhi manish sisodia said nothing to worry pragnt

दिल्ली में Bird Flu Virus मिलने से हड़कंप, सिसोदिया बोले- घबराने की कोई बात नहीं

  • Updated on 1/11/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश की राजधानी में कोरोना संकट के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा भी मंडराने लगा है। सोमवार को दिल्ली (Delhi) में तीन बत्तख और पांच कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद दिल्लीवासियों की चिंता बढ़ गई है। 

AAP नेता सोमनाथ भारती पर रायबरेली में हमला, योगी सरकार पर भड़के CM केजरीवाल

घबराने की कोई बात नहीं- डिप्टी CM
दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। सरकार ने प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। डिप्टी सीएम ने कहा, 'संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव आए हैं, उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया है। कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आनी है। घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाए।'

बर्ड फ्लूः देहरादून, ऋषिकेश में करीब 200 पक्षी मृत मिले

प्रोसेस्ड चिकन पर रोक
सिसोदिया ने कहा, 'दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते हैं तो आपको संक्रमण नहीं होगा।'

कोरोना से जंग जीतने वाले दिल्ली के पहले मरीज ने Vaccination को लेकर की ये खास अपील

भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सभी 8 नमूनों में संक्रमण
भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सभी आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दिल्ली में 'बर्ड फ्लू' की पुष्टि हो गई है। विकास विभाग के तहत पशुपालन विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में 'एवियन इन्फ्लूएंजा' संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट सोमवार सुबह आई।

Farmers Protest: नरेश टिकैत ने अपने ही लोगों पर उठाए सवाल, कहा- 2-3 नेता नहीं चाहते समाधान

'अलर्ट जोन' घोषित
अधिकारियों ने पहले बताया था कि मयूर फेस-3 के सेंट्रल पार्क में पिछले तीन से चार दिनों में करीब 50 कौवे मृत मिले हैं। दिल्ली की संजय झील को रविवार को 17 और बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद 'अलर्ट जोन' घोषित कर दिया गया। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने इस मशहूर जलाशय तथा पार्क को 10 बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद शनिवार को बंद कर दिया था। सिंह ने बताया कि कुछ नमूने जालंधर भी भेजे गए हैं और उनकी रिपोर्ट का इंतजार है।

Bird Flu: दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक, 8 सैंपल मिले पॉजिटिव, जानें देश का हाल

इन राज्यों में भी जारी है फ्लू का कहर
दिल्ली में फ्लू के लक्षण मिलके के बाद देश के आठ राज्यों में अब तक इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। इससे पहले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), केरल (Kerala), राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा (Haryana) और गुजरात (Gujarat) में बर्ड फ्लू के पहुंचने की पुष्टि की गई थी।

बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला 7वां राज्य बना UP, देश में अब तक 1200 से अधिक पक्षियों की मौत

फ्लू की पुष्टि वाला 8वां राज्य बना दिल्ली
बता दें कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मृत मिले पक्षियों के सैंपल बीते शनिवार को जांच के लिए विभिन्न लैब में भेजे गए। कुल मिलाकर 109 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसके बाद आज यानी सोमवार को आठ सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में अब दिल्ली बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला देश का आठवां राज्य बन गया है।

दिल्ली में बर्ड फ्लू: लालकिला  व जंतर-मंतर पर भी मिले मृत पक्षी

अलर्ट मोड पर दिल्ली सरकार
बर्ड फ्लू को लेकर दिल्ली सरकार पहले से ही अलर्ट मोड पर है। राजधानी में फ्लू के खतरे के चलते सरकार ने गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट (Ghazipur Poultry Market) को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा दिल्ली में जीवित पक्षियों को लाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने बीते शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने 24 घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर 2389 0318 जारी किया है।

Bird Flu: कानपुर जू के सभी पक्षियों को मारने के आदेश, 10 किमी के दायरे में मांस बिक्री प्रतिबंधित

दिल्ली के सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमें अलर्ट
बता दें कि दिल्ली में सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमें बना दी गई हैं और वेटरनरी अधिकारी सभी बर्ड मार्केट वाइल्डलाइफ संस्थानों और जिला निकायों पर नजर रख रहे हैं। विकास विभाग की पशुपालन इकाई ने अब तक 112 सैंपल जालंधर और भोपाल की लैब में जांच के लिए भेजे थे। भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सैंपल में से आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि होने बाद अब दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। फिलहाल, जालंधर भेजे गए सैंपल्स की रिपोर्ट आना बाकी है।

हरियाणा के बाद यूपी के खास शहर में भी बर्ड फ्लू का कहर, योगी सरकार का अलर्ट

कानपुर चिड़ियाघर में सभी पक्षियों को मारने के आदेश
उधर, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर चिड़ियाघर (Kanpur Zoo) में मृत पाई गई मुर्गियों में फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने बाड़ों में मौजूद पक्षियों को मारने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही चिड़ियाघर से एक किलोमीटर तक के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसके साथ ही चिड़ियाघर से 10 किमी के इलाके में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.