Saturday, Nov 27, 2021
-->
story-zhenhua-data-leak-case-goi-has-constituted-an-expert-committee-prsgnt

देश के 10 हजार लोगों की निगरानी कर रही China कंपनी पर कसेगा शिकंजा, सरकार ने लिया ये फैसला

  • Updated on 9/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चीन की कंपनी शेनज़ेन भारत के 10 हजार लोगों पर नज़र रख रही है।  इस बारे में एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें दावा किया गया है कि ये चीनी न सिर्फ लोगों पर नज़र रख रही है बल्कि उनकी निजी जिंदगी पर भी कड़ी नज़र बनाए हुए हैं। 

इन लोगों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर मेयर तक लोग शामिल हैं। इस कंपनी का सीधा संबंध चीनी सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी से है।   

10 हजार भारतीयों की जासूसी करा रही है चीनी सरकार, पीएम से लेकर इन सभी का नाम है शामिल

सरकार ने बनाई कमिटी 
इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी 30 दिनों के अंदर इस मामले में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। इस बारे में सूत्रों के अनुसार जेनहुआ डेटा लीक मामले में सरकार ने इन रिपोर्टों स्टडी, उनका मूल्यांकन करने, किसी कानून को तोड़ने संबंधी जानकारी और आंकलन के लिए नेशनल साइबर सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर के तहत एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई है।

भारत और जापान ने किया ऐतिहासिक समझौता, बढ़ेगी चीन की टेंशन, पढ़े रिपोर्ट

चीनी सरकार के कहने पर...
अपनी रिपोर्ट में इंडियन एक्सप्रेस ने ये दावा किया है कि इन लोगों पर निगरानी रखने के लिए शेनजान इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी फर्म ने चीनी सरकार का साथ लेते हुए ओवरसीज़ का इन्फॉर्मेशन डाटा बेस तैयार किया है। इस डेटा को कलेक्ट करने की प्रकिया को चीनी कंपनियां हाइब्रेड वॉर का नाम देती हैं।

चीन की महिला वीरोलॉजिस्ट ने किया खुलासा- मानव निर्मित है कोरोना वायरस, मेरे पास ठोस सबूत

इन लोगों के नाम हैं शामिल
बताया जा रहा है कि झेनझुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड भारतीय की निगरानी कर रही है। इन 10 हजार लोगों में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सोनिया गांधी, पूरा गांधी परिवार, ममता बनर्जी, सीजेआई, नवीन पटनायक जैसे बड़े नेता, राजनाथ सिंह जैसे केंद्रीय मंत्री, सीडीएस (CDS) बिपिन रावत समेत कई बड़े सेना के अफसर, खिलाड़ियों, बिजनेसमैन, पत्रकारों के रिश्तेदारों की भी लिस्ट है। 

ये कंपनी सभी लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी रख रही हैं। उनके सोशल मिडिया अकाउंट से परिवारों और रिश्तेदारों तक का पता लगा रही है। इसके लिए इन सभी लोगों के रियल टाइम डेटा को देखा और कलेक्ट किया जा रहा है।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.