Thursday, Apr 09, 2020
students of 1st to 8th grade reached next class without taking exams in up

यूपी में बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में पहुंचे पहली से 8वीं के छात्र

  • Updated on 3/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सभी स्कूलों (Schools) को पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का आदेश जारी किया गया है।

अपर मुख्य सचिव (शिक्षा) रेणुका कुमार ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सभी स्कूलों को पहली से लेकर 8वीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाने का निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी स्कूल दो अप्रैल तक बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि 23 मार्च से 28 मार्च के बीच होने वाली परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं।

कोरोना से लड़ने के लिए योगी सरकार लाएगी दिहाड़ी मजदूरों के लिए स्कीम, देगी सीधे खाते में पैसा

पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद
इसके साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। इस पत्र को परिषद के तहत आने वाले सभी स्कूलों और सभी जिलों में भेज दिया गया है। योगी सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश के सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया था। इसके साथ-साथ प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज भी दो अप्रैल तक बंद रहेंगे। प्रदेश में प्रतियोगी और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

कोरोना से लड़ने के लिए योगी सरकार लाएगी दिहाड़ी मजदूरों के लिए स्कीम, देगी सीधे खाते में पैसा

मजदूरों की मदद करेगी योगी सरकार
देश में कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए योगी सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कोराना के कारण आने वाले दिनों में मंदी को ध्यान में मनी फ्राम होम (Monet From home) स्कीम लाने की योजना बनाई है ताकि आने वाले दिनों में लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति पैदा होने पर सरकार दिहाड़ी मजदूरों के खाते में सीधे पैसा भेज सके।

कोरोना वायरस : ताजमहल के अचानक बंद होने से ट्रैवल्स कंपनियां हैरान-परेशान

3 मंत्रियों को सौपा काम 
सरकार की तरफ से इस योजना पर काम करने के लिए एक 3 मंत्रियों की एक कमेटी बना दी गई है। जो सरकार को अगले तीन दिनों में इस स्कीम का पूरा ब्यौरा सौपेगी। बता दें सरकार यह तैयारी आने वाले दिनों में होने वाले लॉकडाउन को लेकर की जा रही है। अगर आने वाले दिनों में लॉकडाउन की स्थिति पैदा हुई तो इन दिहाड़ी मजदूरों का क्या होगा जिनके परिवार रोज होने वाली आमदनी पर निर्भर करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.