Tuesday, Jul 05, 2022
-->
students protest in du over arrest of professor ratan lal objectionable remarks on shivling

शिवलिंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले प्रोफेसर की गिरफ्तारी पर DU में छात्रों का हंगामा

  • Updated on 5/21/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावों के बीच इस पर सोशल मीडिया में भी बहस छिड़ी हुई है। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल ने भी शिवलिंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी की, जिसके बाद शुक्रवार रात दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

प्रोफेसर की गिरफ्तारी के बाद अब दिल्ली विश्वविद्याल के वामपंथी छात्र संगठनों ने हंगामा खड़ा कर दिया है। छात्र रतन लाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन (AISA) के  बैनर तले शिवलिंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले प्रोफेसर के खिलाफ दिल्ली विश्वविद्याल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।  

प्रोफेसर रतन लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के कुछ दिनों बाद उन्हें शुक्रवार रात को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने शिवलिंग को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट की है। पुलिस के मुताबिक इतिहास पढ़ाने वाले प्रोफेसर रतन लाल ने मंगलवार को कथित तौर पर शिवलिंग की तस्वीर पोस्ट की थी और आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। 

पुलिस के अनुसार, लाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किए गए दुर्भावनापूर्ण कृत्य) के तहत एक "सामाजिक कार्यकर्ता" की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। मंगलवार देर रात साइबर थाने में एफआईआर दर्ज की गयी थी। 

comments

.
.
.
.
.