Sunday, Sep 26, 2021
-->
students welcomed with flowers in delhi schools sohsnt

Delhi School Reopens: स्कूल में फूलों से हुआ छात्रों का स्वागत, शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कही ये बात

  • Updated on 1/18/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत के लिए नया साल वैक्सीन के रूप में एक नई उम्मीद लेकर आया है। ऐसे में कोरोना के कारण बीते 10 महीने से बंद देश की राजधानी के स्कूल (School) दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के आदेश के बाद आज से खुलने लगे हैं। इस बीच पहले दिन स्कूल पहुंचे छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने स्कूलों में पहुंच स्थिति का अवलोकन किया।

दिल्ली-राजस्थान में आज से खुल रहे हैं स्कूल, इन बातों का रखना होगा ध्यान


छात्रों में दिखी खुशी की लहर
कोरोना महामारी के कारण बच्चे घरों में कैद हो गए थे। एक समय के बाद ऑनलाइन क्लास से भी छात्र बोर होने लगे। ऐसे अब जब बच्चों को स्कूल जाने का मौका मिले तो उनके चेहरे पर खुशी देखने लायक थी। सरकार के इस आदेश के बाद न सिर्फ बच्चों के जीवन में खुशी लौटी बल्कि छात्रों से मिलने के बाद शिक्षकों ने भी अपने जीवन में एक खालीपन को भरा हुआ महसूस किया। यहां गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइकार और मुस्कुराते चेहरों के साथ स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्रों का स्वागत किया गया। 

Corona Effect: ऑनलाइन शिक्षण से बच्चों में गंभीरता हो रही कम, स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा प्रभाव 

फूलों की बारिश से किया छात्राओं का स्वागत
दिल्ली के सर्वोदय कन्या विद्यालय में एक बेहद सुखद दृश्य तब देखने को मिला जब विद्यालय नंबर तीन में आज छात्राएं स्कूल पहुंची, तो उनका स्वागत फूलों की बारिश के साथ किया गया। इतना ही नहीं यहां स्कूल के गेट को गुब्बारों से खूबसूरत तरीके से सजाया गया। इससे भी अच्छी बात ये देखने को मिली कि सभी बच्चे मास्क पहनकर सारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए स्कूल पहुंचे।

JNUTA का दावा NTA को प्रेवश परीक्षा का जिम्मा देना घाटे का सौदा, 2.57 करोड़ का हुआ लॉस

शिक्षा मंत्री ने स्कूल पहुंच लिया स्तिथि का जायजा
इसके साथ ही शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने न सिर्फ स्कूलों में पहुंच स्थिति का जायजा लिया, बल्कि अलग-अलग स्कूल प्रबंधन से बातचीत कर मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी भी ली। सिसोदिया सबसे पहले कौटिल्य गवर्नमेंट सर्वोदय बाल विद्यालय पहुंचे, यहां उन्होंने छात्रों से संवाद किया और स्कूल खुलने के बाद बच्चों को कैसा लग रहा है आदि जानकारी ली। सिसोदिया ने बताया कि बोर्ड की परीक्षा और बोर्ड के प्रैक्टिकल को ध्यान में रखते हुए स्कूल खोले गए हैं। फिलहाल, अन्य कक्षाएं खोलने पर विचार नहीं चल रहा। 

यूपी में शिक्षकों को अब प्रमोशन और इंक्रीमेंट के लिए भरना होगा कैरेक्टर रोल

स्कूलों में बच्चों को वापस देखकर अच्छा लगा- सिसोदिया
मनीष सिसोदिया ने कहा, एक लंबे समय के बाद स्कूलों में बच्चों को वापस देखकर अच्छा लग रहा है। बच्चे काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, बच्चे अभी भी सुरक्षा मानदंडों के साथ स्कूल में वापस आने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं, लेकिन अपने दोस्तों से मिलकर बहुत खुश हैं! कोरोना गाइडलाइंस के साथ स्कूलों को प्रतिबंधित तरीके से फिर से खोला गया है।'

अभी भी ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं बच्चे
बता दें कि दिल्ली सरकार ने कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित स्कूलों को 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 18 जनवरी से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि विद्यार्थियों  के लिए स्कूल आना अनिवार्य नहीं, वे चाहें तो अब भी ऑनलाइन कक्षाएं ले सकते हैं। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.