Wednesday, Jan 26, 2022
-->
students will learn the role of science and technology in counter terrorism: jnu vice chancellor

काउंटर टेरोरिज्म में छात्र पढ़ेंगे विज्ञान और तकनीकि की भूमिका : जेएनयू कुलपति

  • Updated on 9/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(जेएनयू) में 2018 में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग की स्थापना की गई जिसमें छात्र पहले 4 वर्षों में इंजीनियरिंग विषय पढ़ते हैं और 5वें वर्ष में एक वर्ष की मास्टर डिग्री के लिए मानविकी, सामाजिक विज्ञान, भाषाएं, अंतराष्ट्रीय संबंध, प्रबंधन, विज्ञान और इंजीनियरिंग आदि को चुनते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 17 अगस्त को जेएनयू की अकादमिक काउंसिल में काउंटर टेरोरिज्म विषय को शामिल किया गया है।

दिल्ली में कोविड-19 के कड़े दिशा-निर्देशों के बीच फिर खुले स्कूल

काउंटर आतंकवाद विषय पर कार्यकारी परिषद बैठक में लगेगी मुहर 
जिसके पाठ्यक्रम पर अकादमिक काउंसिल भी मुहर लगा चुका है। इस पाठ्यक्रम को भारतीय परिप्रेक्ष्य में तैयार किया गया है। आज आयोजित होने वाली कार्यकारी परिषद की बैठक में इस बाबत प्रस्ताव पेश किया जाएगा। कार्यकारी परिषद की मुहर लगते ही यह पाठ्यक्रम का हिस्सा हो जाएगा। इस विषय को लेकर रा'यसभा से लेकर विवि. के ही एक शिक्षक धड़े ने पिछले कई दिनों से विरोध प्रकट किया था।

डीयू दाखिला : आवेदन प्रक्रिया पूरी,एक सीट पर चार से ज्यादा आवेदन

छात्र सीखेंगे कि आतंकवाद से कैसे निपटें
बुधवार को कुलपति एम जगदेश कुमार ने इस मामले पर बयान जारी कर कहा कि काउंटर टेरोरिज्म विषय में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों को आतंकवाद से कैसे निपटा जा सकता है और इसमें विज्ञान और तकनीक की क्या भूमिका होगी ये पढ़ाया जाएगा। इस पाठ्यक्रम को विश्वभर में हो रही आतंकवादी गतिविधियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ताकि उन्हें भारत हैंडल कर सके।

सीयूसीईटी 2021 में आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितम्बर तक बढ़ी

इस्लामिक आतंकवाद समेत कई विषय शामिल 
इस पाठ्यक्रम में इस्लामिक, कट्टरपंथी, वैश्विक और धार्मिक आतंकवाद नेटवर्क को शामिल किया गया है जिसे छात्र पढ़ेंगे। छात्र आतंकवाद से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति बनाना सीखेंगे। इसमें यह भी बताया जाएगा कि विभिन्न शक्तियों के बीच आतंकवाद के खिलाफ आईबी की क्या भूमिका होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.