Sunday, Feb 05, 2023
-->
students-with-10th-basic-maths-can-take-maths-in-11th-also-cbse

10वीं बेसिक गणित वाले छात्र 11वीं में भी ले सकते हैं गणित : सीबीएसई

  • Updated on 8/12/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने बेसिक गणित और स्टैंडर्ड गणित पर अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए एक परिपत्र जारी किया है। जिसमें स्कूल प्रमुखों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि 9वीं कक्षा से 10वीं तक बेसिक गणित पढऩे वाले छात्र को 11वीं में गणित विषय दिया जा सकता है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ.संयम भारद्वाज ने कहा कि अकादमिक सत्र 2021-22 कोरोना के कारण प्रभावित रहा है।

एएनटीएचई 2022 के तहत 2000 वंचित छात्रों को मिलेगी नि:शुल्क जेईई-नीट कोचिंग : आकाश चौधरी

अकादमिक सत्र 2022-23 के लिए सीबीएसई ने छात्रों को दिया अवसर 
इसी कारण यह सत्र बिलंबित भी हुआ। पिछले परिपत्र में यह स्पष्ट था कि जिन छात्रों ने 10वीं में स्टैंडर्ड गणित लिया है वह 11वीं कक्षा में गणित विषय पाने के पात्र हैं। लेकिन अगर किसी छात्र को 10वीं में बेसिक गणित से पढऩा पड़ा है और 11वीं में भी वह गणित के साथ पढऩे का इच्छुक है और उसने आवेदन किया है तो ऐसे छात्र को गणित विषय दिया जाए।

दिल्ली के हर स्कूल में स्थापित होगा रोड सेफ्टी क्लब

निदेशालय ने दिया स्कूलों को निर्देश, 11वीं में बेसिक वाले बच्चे को गणित मांगने पर न करें इनकार 
सीबीएसई पिछले 2 वर्षों से ये नियम चला रही है। हालांकि बेसिक गणित के साथ 10वीं पास करने वाले छात्र से स्कूल प्रिंसिपल को यह जरूर पूछना होगा कि क्या वह 11वीं कक्षा गणित विषय के साथ पढऩे में रुचि रखते हैं। क्या उनके अंदर गणित विषय के साथ 11वीं-12वीं करने की क्षमता है। यह छूट केवल 2022-23 अकादमिक सत्र के लिए ही है। इस परिपत्र पर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह 11वीं कक्षा में हो रहे दाखिलों में सीबीएसई के इस निर्देश की पालना करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.