Tuesday, Jan 31, 2023
-->
Submit the list of 10th-12th students of the current session School : CBSE

मौजूदा सत्र के  10वीं-12वीं छात्रों की सूची जमा करें स्कूल : सीबीएसई

  • Updated on 6/13/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बोर्ड से मान्यता प्राप्त सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए हैं जिसमें कहा गया है कि अकादमिक सत्र 2022-23 में बोर्ड परीक्षा देने जा रहे 10वीं-12वीं कक्षा के छात्रों की सूची जल्द जमा कराई जाए। क्योंकि लिस्ट ऑफ कंडीडेट(एलओसी) के मुताबिक की छात्रों के रिजल्ट डाटा का संग्रहण कार्य किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया 16 जून से शुरू हो रही है।

31 अगस्त है स्कूलों के लिए छात्र सूची जमा करने की आखिरी तारीख
स्कूल प्रमुखों को बोर्ड ने 31 अगस्त तक का समय दिया है। तब तक सभी स्कूलों को बिना विलंब शुल्क के सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर एलओसी अपलोड करनी होगी। बोर्ड ने स्कूलों को कहा कि वह केवल उन बच्चों की सूची हमें भेेजे जो स्कूल में नियमित कक्षाएं ले रहे हैं। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि केवल वास्तविक छात्रों के नाम ही एलओसी में भेजे जाएं। बोर्ड का कहना है कि जो सूची स्कूलों द्वारा उसे भेजी जाएगी।

स्कूलों को ओएएसआईएस और एचपीई पोर्टल पर डेटा अपलोड करना होगा 
केवल इन्हीं छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सिर्फ सूची में शामिल छात्र -छात्राएं ही बोर्ड परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। इसके अलावा स्कूलों को बोर्ड के नियमानुसार एक क्लासरूम में 40 छात्र अनुपात को भी बरकार रखना होगा। एलओसी जमा करने से पहले स्कूल ओएएसआईएस और एचपीई पोर्टल पर डेटा भी अपडेट करेंगे। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि अकादमिक सत्र 2022-23 के लिए 10वीं-12वीं छात्रों का करिकुलम भी जारी किया जा चुका है।

10वीं-12वीं में ये रहेगी परीक्षा फीस
 भारत में 10वीं कक्षा के लिए 5 विषयों लेने वाले छात्र से 1500 रुपए परीक्षा शुल्क लिया जाएगा। इससे अतिरिक्त विषय पर 300 रुपए प्रति लिया जाएगा। 12वीं कक्षा के छात्रों से 5 विषयों का 1200 रुपए प्रति छात्र शुल्क लिया जाएगा। 12वीं कक्षा के छात्रों से 150 रुपए प्रति प्रैक्टिकल विषय राशि भी जमा कराई जाएगी।

comments

.
.
.
.
.