Thursday, Sep 28, 2023
-->
Summer Camp: class of school children in engineering college

Summer Camp: इंजीनियरिंग कॉलेज में स्कूली बच्चों की क्लास

  • Updated on 5/29/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चे इंजीनियरिंग कॉलेज में आयोजित समर कैंप में पहुंचे तो पहला दिन उनके लिए कौतूहल भरा रहा क्योंकि ये छात्र अपने जीवन में पहली बार किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में घुसे थे। इसके बाद समर कैंप की मस्ती का मजा अलग ही होता है। साल भर छात्र इसका इंतजार करते हैं। ट्री हाउस बनाना, स्विमिंग से लेकर योगा, क्रिकेट समेत कई खेल खेलना बच्चों को उत्साह से भर देता है। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी भी हर वर्ष समर कैंप का आयोजन करता है। 

18 जून तक आयोजित किया जा रहा है समर कैंप 
कोविड के बाद पहली बार 23 मई से 18 जून तक आयोजित किए जा रहे इस समर कैंप में भाग लेने के लिए हरकेश नगर और कालकाजी के सरकारी स्कूलों से सैकड़ों छात्र आए हुए हैं। छात्रों ने आईआईआईटी दिल्ली के समर कैंप को ज्वाइन करने के बाद कहा कि उन्हें जीवन में बहुत से शिक्षकों ने पढ़ाया और जानकारी दी है लेकिन जो ईएनटी, पीडीसीएस, पीडीएस, जीवन कौशल, गणित, विज्ञान की फन गतिविधियां हमने सीखीं वह कहीं नहीं सीखीं। समर कैंप से जाने वाले छात्रों ने कहा कि वह अगली बार आईआईआईटी समर कैंप में जरूर आएंगे। 

छात्रों की रोजमर्रा जिंदगी में काम आने वाले स्किल सिखाए जा रहे हैं : प्रो. रंजन बोस, निदेशक आईआईआईटी 
समर कैंप में हम ऐसे स्किल्स सिखा रहे हैं जो छात्रों के रोजमर्रा जिंदगी में काम आएंगे। इस कैंप का उद्देश्य छात्रों में आत्मविश्वास पैदान करना, एक दूसरे का सम्मान करते हुए टीम में काम करना सीखना, न सिर्फ पढ़ाई के विषयों बल्कि उद्योग, आर्ट एंड क्रॉफ्ट, रीडिंग राइटिंग, थिएटर आदि में छात्रों को ज्ञान देना है। 

समर कैंप में इन गतिविधियों से सीख रहे बच्चे 
विज्ञान, गणित, एंटरेप्रेन्योरशिप, जीवन कौशल, कम्युनिकेशन एवं पर्सनलेलिटी डेवलपमेन्ट की कक्षाएं, थिएटर, आर्ट एंड क्राफ्ट, रीडिंग-राइटिंग, प्रोडक्ट डेवलपमेन्ट, सेलिंग में कक्षाओं समेत छात्रों के लिए अन्य रोचक गतिविधियों का आयोजन भी किया जा रहा है। 

समर कैंप इसलिए है जरूरी 
1-समर कैंप में कई तरह की गतिविधियां होती हैं, जिससे बच्चों का छुपा हुआ टैलेंट सामने आता है।
2-समर कैंप में दोस्तों संग मौज-मस्ती करने का मौका मिलता है, जिससे हैवी सिलेबस का प्रेशर कम हो जाता है।
3- पेड़ और क्यारी सजाने की एक्टिविटी से बच्चों में पर्यायवरण को हरा-भरा रखने की समझ पैदा होती है।
4-समर कैंप में सबसे ज्यादा मजेदार पूल पार्टी होती है, जिसमें मौज-मस्ती के साथ-साथ स्वच्छता का भी ज्ञान मिलता है।
5-वर्किंग पैरेंट्स के लिए समर कैंप सबसे अच्छा समय होता है। बच्चा मां-बाप को तलाशना कम कर देता है। ऐसे में पेरेंट्स भी टेंशन फ्री होकर काम कर लेते हैं।
6-जिस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट नहीं होता उसमें भी संगी-साथियों को देखकर बच्चा इंटरेस्ट लेना शुरू कर देता है।

 

 

comments

.
.
.
.
.