Sunday, Dec 04, 2022
-->
summer-changed-the-menu-of-the-zoo-now-animals-are-being-given-glucose

गर्मी ने बदला चिडिय़ाघर का मैन्यू, अब जानवरों को दिया जा रहा है ग्लूकोज

  • Updated on 6/9/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। गर्मी के चलते सभी लोग परेशान है, हाल यह है कि कोई भी एयरकंडीश्नर व कूलर से दूर नहीं जाना चाहता है। ऐसे में चिडिय़ाघर में रहने वाले जानवरों को गर्मी में परेशानी ना हो उसके लिए उनके मैन्यू में परिवर्तन कर दिया गया है। यही नहीं गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उनके बाड़े में पहले से ही कूलर व पंखों की व्यवस्था करवा दी गई थी। 
पंजीकरण शुल्क जमा नहीं करवाने वालों को आईपीयू देगा अंतिम मौका
शाकाहारी जानवरों को दिया जा रहा है पानी वाले फल-सब्जी
चिडिय़ाघर के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मांसाहारी व शाकाहारी जानवरों के मेन्यू को बदल दिया गया है। जहां मांसाहारी जानवरों जैसे शेर, बाघ, तेंदुआ, भालू व लोमड़ी इत्यादि को दोपहर व रात में मीट की निर्धारित की गई मात्रा को घटा दिया गया है। उसके साथ ही शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए पानी में मिलाकर ग्लूकोज दिया जा रहा है। जबकि शाकाहारी जानवरों के खाद्य पदार्थों में परिवर्तन कर ऐसी सब्जियों व फलों को शामिल किया गया है जिसमें पानी की मात्रा रहती है। जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, टमाटर व हरे पत्ते वाली सब्जियां भी शामिल हैं।
आखिर दर्ज हुई लेयर शॉट विज्ञापन मामले में एफआईआर

खूब नहा रहे हैं जानवर
जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए अब दो बार यानि सुबह व शाम को नहलाया जा रहा है और उनके बाड़ों में स्प्रिकंलर की व्यवस्था करवा दी गई है। जबकि हाथी, बाघों, दरियाईघोड़े सहित कई जानवरों के बाड़ों में पानी की व्यवस्था की गई है ताकि वो पानी में बैठकर राहत महसूस कर सकें। वहीं हाथी के बाड़े में तालाब को कीचड़ के हिसाब से तैयार किया जा रहा है क्योंकि हाथी खुद को ठंडा करने के लिए कीचड़ से नहाना पसंद करता है।े

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.