Tuesday, Oct 26, 2021
-->
supply-of-ganga-water-will-be-stopped-from-dussehra-will-be-smooth-after-diwali

दशहरा से बंद होगी गंगाजल की आपूर्ति, दीवाली के बाद होगी सुचारू, लाखों लोग होंगे प्रभावित

  • Updated on 10/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। गंग नहर की सफाई के चलते दशहरा के बाद ट्रांस हिंडन के इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी। 15 अक्तूबर की रात को गंगाजल आपूर्ति बंद होगी। जोकि 4 तारीख यानि दिवाली की रात को फिर से सुचारू हो सकेगी। हर साल गंग नहर की सफाई के लिए आपूर्ति कुछ वक्त के लिए बाधित रहती है। इसका असर गाजियाबाद के अलावा नोएडा व दिल्ली की भी बड़ी आबादी पर पड़ेगा। जोन-6 के अधिशासी अभिंयता एके चौधरी ने इंदिरापुरम के लोगों से अपील की है कि वह घबराएं नहीं। लेकिन पानी की बर्बादी से बचें। बता दें कि इंदिरापुरम के रखरखाव का जिम्मा अभी भी प्राधिकरण के पास ही है। वसुंधरा और वैशाली जैसे इलाकों में भी गंगाजल की आपूर्ति नहीं होगी।

इस बार ड्रोन की निगरानी में होगी सफाई
सिंचाई विभाग ने सफाई के नाम पर सरकारी धन की बंदरबांट को रोकने के लिए फैसला किया है कि सिल्ट सफाई इस बार ड्रोन की निगरानी में होगी। जो भी काम गंगनहर में होना है। उससे पूर्व और पश्चात गंगनहर की ड्रोन से वीडियो ग्राफी कराए जाने के आदेश दिए गए हैं। यह वीडियो सिंचाई विभाग के मेरठ कार्यालय में जमा की जाएगी। 

निगम और प्राधिकरण के ट्यूबवेल बुझाएंगे प्यास
गंगाजल आपूर्ति बाधित होने से अब पानी की किल्लत दूर करने की जिम्मेदारी निगम व जीडीए के कंधों पर आ गई है। वसुंधरा व वैशाली में नगर निगम व इंदिरापुरम में जीडीए लोगों के लिए पानी की आपूर्ति के इंतजाम करेगा। नगर निगम इसके लिए 95 ट्यूबवेल का इस्तेमाल करेगा, जिससे की वसुंधरा जोन में हर घर तक पानी की आपूर्ति हो सकेगी। जलकल विभाग के सहायक अभियंता योगेंद्र कुमार ने कहना है कि वसुंधरा जोन स्थित कौशांबी, वैशाली, डेल्टा कॉलोनी और वसुंधरा में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए छोटे और बड़े मिलाकर कुल 95 ट्यूबवेल है। जिनका इस्तेमाल कर पानी स्टोर कर प्रत्येक घर तक पहुंचाया जाएगा। इसी तरह से इंदिरापुरम में पानी की आपूर्ति के लिए जीडीए भी ट्यूबवेल का सहारा लेगा। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.