Thursday, May 13, 2021
-->
supreme court dismisses veteran plea to define religion rkdsnt

सुप्रीम कोर्ट ने की ‘धर्म’ को परिभाषित करने के लिए वयोवृद्ध की याचिका खारिज

  • Updated on 10/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने ‘धर्म’ (Religion) को परिभाषित करने के लिये एक वयोवृद्ध की याचिका पर विचार करने से मना कर दिया। याचिका में कहा गया था कि ‘धर्म’ को परिभाषित करने से देश मे शांति कायम होगी। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे (CJI SA Bobde), जस्टिस ए एस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमणियन की पीठ के समक्ष 87 वर्षीय वयोवृद्ध रमेशचंद्र शेठ ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कहा कि संविधान में अनेक अनुच्छेद धर्म के बारे में हैं लेकिन कहीं भी इसे परिभाषित नहीं किया गया है। 

सीएम योगी को अपशब्द वाला ऑडियो लीक : आरोपी भाजपा विधायक ने दी सफाई

पीठ ने कहा कि वह याचिकाकर्ता की उम्र का सम्मान करती है लेकिन न्यायालय उस क्षेत्र में नहीं जा सकती जिसके लिये वह हकदार नहीं है। याचिका पर सुनवाई के दौरान शेठ ने पीठ से कहा कि अगर न्यायालय ‘धर्म’ को परिभाषित करेगा तो देश में कहीं भी सांप्रदायिक दंगे नही होंगे और अंतत: इससे अमन चैन कायम होगा। प्रधान न्यायाधीश ने शेठ से सवाल किया कि वह उम्र के इस पड़ाव पर यह सवाल क्यों उठा रहे हैं। 

माकपा ने पीएम स्वनिधि योजना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा

इस पर वयोवृद्ध याचिकाकर्ता ने कहा कि उसने 50 साल तक लोगों को धर्म के बारे में पढ़ाया है और वह समझता है कि इस शब्द को परिभाषित किये जाने से शांति कायम होगी। पीठ ने कहा कि उसके पास इस विषय पर विचार करने का अनुभव नहीं है और बेहतर होगा कि वह इस संबंध में केन्द्र सरकार के पास प्रतिवेदन दे। 

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी बांड योजना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

शेठ ने कहा कि उन्होंने इस बारे में केन्द्र को प्रतिवेदन दिये थे लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। पीठ ने शेठ से कहा कि वह इस याचिका को वापस ले लें अन्य इसे खारिज कर दिया जायेगा। शेठ ने कहा कि वह याचिका वापस नहीं लेना चाहेंगे, इस पर न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया।

रॉ चीफ प्रकरण के बाद सेना प्रमुख नरवणे नेपाल की करेंगे यात्रा

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.