Monday, Nov 18, 2019
supreme court hearing on ayodhya case cm yogi adityanath uttar pradesh alert

अयोध्या मामले पर फैसले से पहले UP में अलर्ट, 30 नवंबर तक अफसरों की छुट्टियां रद्द

  • Updated on 10/16/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद (Ram Mandir-Babri Masjid Case) पर आज 40वें दिन यानी अंतिम दिन की सुनवाई चल रही है। सीजेआई रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) ने कहा, ‘अब बहुत हो चुका।’  उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अब और समय नहीं देंगे। अब माना जा रहा है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जल्द फैसला सुना सकता है।

राज्य में कानून- व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका को देखते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने एक बड़ा कदम उठाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने फील्ड में तैनात सभी अफसरों की छुट्टियां 30 नवंबर तक रद्द कर दी हैं। वहीं, अफसरों को अपने-अपने मुख्यालय में बने रहने का निर्देश दिया है।

अयोध्या विवाद Live: कोर्ट में सुनवाई जारी, मुस्लिम पक्ष के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में नक्शा फाड़ा

तैनात किया जा रहा है भारी पुलिस बल
योगी सरकार ने फील्ड में तैनात सभी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टियां 30 नवंबर तक रद्द कर दी हैं। वहीं, सरकार की ओर से निर्देश है कि सभी सरकारी अफसर अपने-अपने मुख्यालय में तैनात रहेंगे। इसके अलावा इस मामले को लेकर अयोध्या में भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। इलाके में भारी मात्रा में पुलिस, अर्धसैनिक बल के जवान और जल पुलिस की भी तैनाती की जा रही है। बता दें कि अयोध्या में दो दिन पहले 10 दिसंबर तक धारा 144 भी लागू कर दी गई थी।

अयोध्या विवादः मुस्लिम पक्षकारों का आरोप, सिर्फ हमसे ही किए जा रहे हैं सवाल

स्कूल को बंद कराने की तैयारी
अयोध्या मामले में धारा 144 लगने के बाद वहां पर कई सारी चीजों पर रोक लगा दी गई है। जिनमें टीवी डिबेट, नौका संचालन और ड्रोन शूटिंग तक की अनुमति नहीं दी जा रही है। यहां तक कि हर तरह की झड़प से निपटने के लिए प्रशासन को मुस्तैद कर दिया गया है और करीबन 200 स्कूलों में पुलिस फोर्स के ठहरने की व्यवस्था कर दी जाएगी।

आयोध्या विवाद: जमीन राम मंदिर के लिए दी जाए- मुस्लिम बुद्धिजीवी

दीपोत्सव का भव्य आयोजन कराने की तैयारी
अयोध्या केस में हुई इस हलचन के बाद एक बार फिर से अयोध्या में खुशी का माहौल बन गया है। वहां रह रहे लोगों ने दीपोत्सव का आयोजन और ज्यादा भव्य करने की तैयारी कर ली है। 

सरकार ने दावा किया है कि इस बार दीपावली में जश्न का आयोजन हर बार से भव्य होने वाला है। वहीं इस बार अयोध्या एक नया रिकॉड बनाने की भी तैयारी कर रहा है। इस बार दीवाली की शाम अयोध्या में पांच लाख 51 हजार दीए जलाए जाने की  तैयारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.