Sunday, Mar 07, 2021
-->
supreme court increased number of judges

सुप्रीम कोर्ट: मुकद्दमों के बढ़ते बोझ के तहत बढ़ी जजों की संख्या, अब होंगे 34 न्यायाधीश

  • Updated on 8/1/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में मुकदमों (Case) के बढ़ते बोझ को देखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या को 30 से बढ़ाकर 33 करने को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अब सुप्रीम कोर्ट में भारत के प्रधान न्यायाधीश के अलावा 33 न्यायाधीश होंगे। 

मंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि जब न्यायाधीशों की संख्या बढ़ाने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी मिल जाएगी तो सी.जे.आई. के अलावा न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 33 हो जाएगी। न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या सी.जे.आई. समेत 34 हो जाएगी। 

10 फीसदी आर्थिक आरक्षण पर मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी दलीलें

अभी हैं CJI समेत 31 न्यायधीश

अभी सुप्रीम कोर्ट में सी.जे.आई. समेत 31 न्यायाधीश हैं। उच्चतम न्यायालय (न्यायाधीशों की संख्या) कानून, 1956 आखिरी बार 2009 में संशोधित किया गया था। जब सी.जे.आई. के अलावा न्यायाधीशों की संख्या 25 से बढ़ाकर 30 की गई। शीर्ष न्यायालय में 59,331 मामले लंबित हैं।     

हैप्पीनेस क्लास: केजरीवाल सरकार की पहल से प्रभावित नजर आए #CJI गोगोई

इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए की थी सिफारिश

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने मंगलवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 16 अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थाई न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश भी की थी। साथ ही चार अतिरिक्त न्यायाधीशों के मामले में मिली सिफारिश पर निर्णय स्थगित कर दिया।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.