supreme court sends to notice on facebook and social media platform link aadhar card

SC: फेसबुक की याचिका पर गूगल-YouTube को नोटिस जारी, 13 सितंबर को होगी सुनवाई

  • Updated on 8/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट को आधार (Aadhar) संख्या से जोड़ने को लेकर फेसबुक की ओर से दायर याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।

अदालत में फेसबुक (Facebook) की पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) ने केरल हाई कोर्ट के फैसलों का हवाला देते हुए कहा कि एक देश में दो कानून नहीं हो सकते। मुकुल रोहतगी ने संशोधन बिल को लेकर भी सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है।

इस मामले में अगली सुनवाई 13 सितंबर को होगी। इसके लिए गूगल (Google) , यू-ट्यूब (YouTube) समेत अन्य पक्षों को भी ई-मेल (Email) के जरिए तलब किया गया है।

अयोध्या विवाद: SC में वकील ने कहा- मस्जिद बनाने के लिए मंदिर गिराया गया

निजता के पक्ष में बोले कपिल सिब्बल-
 
सुनवाई के दौरान कपिल सिब्बल ने कहा कि देश की जनता की निजता को ध्यान में रखते हुए कोर्ट को सोशल मीडिया से जुड़े हुए सभी मामले को अपने पास ट्रांसफर कर लेना चाहिए।

अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन सख्त, नोएडा के शाहबेरी में बिल्डरों के खिलाफ मुकदमें दर्ज

आधार से लिंक कराने को दाखिल हो चुकी हैं 4 याचिकाएं

फेसबुक और व्हाट्सएप को अपने आधार से लिंक कारने को लेकर अब तक अलग अलग कोर्ट में चार याचिकाएं डाली जा चुकी की हैं। इन चारों याचिकाओं में से दो मद्रास एक ओडिशा औऱ एक मुंबई में डाली गई हैं।

भारत-अमेरिका की बढ़ती दोस्ती देख इमरान ने ट्रंप को किया फोन, रोया कश्मीर का दुखड़ा

फेसबुक और व्हाट्सएप ने क्या कहा-

जब इस मामले को लेकर कोर्ट में याचिकाएं सामने आई और जब कोर्ट इस पर सुनवाई करने लगा तो फेसबुक और व्हाट्सएप ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म पर कई  तरह और करोड़ों  यूजर हैं जो अलग अलग तरीके से हमारे प्लेटफॉर्म को यूज करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.