Sunday, Apr 18, 2021
-->
supreme court stay arrest of shashi tharoor and 6 journalists sohsnt

दिल्ली हिंसा: सुप्रीम कोर्ट ने शशि थरूर और 6 पत्रकारों की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

  • Updated on 2/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली में 26 जनवरी (Republic Day) के दिन किसानों की ट्रैक्टर रैली (tractor rally) के दौरान हुई हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आज यानी मंगलवार को कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) समेत अन्य पत्रकारों की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है।

लाल किला हिंसा का आरोपी दीप सिद्धू गिरफ्तार, पुलिस ने रखा था 1 लाख रुपये का इनाम

 

अगली सुनवाई तक गिरफ्तारी पर रोक
बता दें कि  गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के दौरान एक प्रदर्शनकारी की मौत और हिंसा के दौरान भ्रामक ट्वीट करने के आरोप में सांसद थरूर और 6 अन्य पत्रकारों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए थे। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने की चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए इन सभी की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है।

किसानों आंदोलन पर हस्तियों के ट्वीट की जांच : फडणवीस ने महाराष्ट्र सरकार पर साधा निशाना 

इन राज्यों से कोर्ट ने मांगा जवाब
मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच ने इस मामले में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर इस संबंध में जवाब मांगा है। फिलहाल, इस मामले की सुनवाई दो हफ्ते के लिए रोक दी गई है। अब दो हफ्ते बाद ही आगे की सुनवाई होगी। दिल्ली हिंसा के दौरान शशि थरूर के अलावा वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई, मृणाल पांडे और अन्य पत्रकारों के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में मामले केस दर्ज किए गए थे। 

पीएम मोदी के निमंत्रण के बाद किसान नेताओं ने सरकार से वार्ता की तारीख तय करने को कहा

क्या था मामला
दरअसल, इस मामले में नामजद इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर रैली के दौरान न सिर्फ एक प्रदर्शनकारी की मौत की गलत जानकारी देकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की बल्कि एक के बाद एक गलत और भ्रामक ट्वीट क भीड़ को भड़काने का काम किया। कोर्ट ने सभी आरोपियों की गिरफ्तारी पर अगली सुनवाई तक के लिए रोक लगा दी है।

लाल किला हिंसा के दो मुख्य आरोपी गिरफ्तार
उधर, लाल किले पर हुई हिंसा के आरोपी दीप सिद्धू और सुखदेव सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हिंसा के बाद से ही पुलिस लगातार सिद्धू की तलाश में थी। उसके ऊपर 1 लाख का इनाम भी रखा गया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार तड़के ही सिद्धू को पंजाब के जिरकपुर से हिरासत में ले लिया है।
 
इन आरोपियों की तलाश में पुलिस
दिल्ली पुलिस ने दीप सिद्धू के अलावा, जुगराज सिंह, गुरजोत सिंह और गुरजंत सिंह की गिरफ्तारी की सूचना देने वाले को 1 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की, इसके अलावा जाजबीर सिंह, बूटा सिंह, सुखदेव सिंह (गिरफ्तार) और इकबाल सिंह की जानकारी देने वाले को  भी  50-50 हजार रुपये दिने की घोषणा की है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.