Thursday, Dec 08, 2022
-->
supreme court will hear the new petition filed against shinde''''''''s appointment as cm

शिंदे को CM बनाए जाने के खिलाफ दाखिल नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

  • Updated on 7/8/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उच्चतम न्यायालय एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाए जाने के खिलाफ शिवसेना के उद्धव ठाकरे नीत धड़े द्वारा दायर याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई करने के लिए शुक्रवार को सहमत हो गया। न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जे. के. माहेश्वरी की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि याचिका को 11 जुलाई को उचित पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। शिवसेना नेता सुभाष देसाई की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने कहा कि वे अन्य लंबित याचिकाओं के साथ ही नयी याचिका को सूचीबद्ध करने की अपील कर रहे हैं, जिन पर 11 जुलाई को सुनवाई होनी है। 

पावरग्रिड के ED बीएस झा, ‘टाटा प्रोजेक्ट्स’ के 5 अधिकारियों को CBI ने किया गिरफ्तार

देसाई ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिंदे गुट और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन को आमंत्रित करने के राज्यपाल के 30 जून के फैसले को चुनौती दी है। ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने तीन और चार जुलाई को हुई विधानसभा की कार्यवाही की वैधता को भी चुनौती दी है, जिसमें सदन में नए अध्यक्ष का चुनाव किया गया था। इसके बाद सदन में विश्वास मत की कार्यवाही को भी चुनौती दी गई है, जिसमें शिंदे के नेतृत्व वाले गठबंधन ने बहुमत साबित किया था। याचिका में अनुरोध किया गया है कि शिंदे और अन्य बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने संबंधी याचिकाओं के रिकार्ड पेश करने के निर्देश दिए जाएं। ये याचिकाएं विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पास लंबित हैं। 

विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा बोले- अगर राष्ट्रपति चुना गया तो संविधान के प्रति जवाबदेह रहूंगा

महाराष्ट्र में ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को हाल में वरिष्ठ नेता शिंदे की अगुवाई में विधायकों की बगावत का सामना करना पड़ा। पार्टी के अधिकतर विधायकों ने शिंदे का पक्ष लिया, जिससे महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई। ठाकरे ने 29 जून को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और उसके एक दिन बाद शिंदे ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। अधिवक्ता अनीश शाह द्वारा दाखिल अपनी याचिका में देसाई ने कहा, Þयाचिकाकर्ता राज्यपाल की 30 जून, 2022 की असंवैधानिक और अवैध कार्रवाई को चुनौती दे रहा है, जिसमें प्रतिवादी संख्या 4 (एकनाथ शिंदे) को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के लिए आमंत्रित किया गया...।’’ 

दिल्ली हाई कोर्ट ने पीएम केयर्स कोष से संबंधित जानकारी देने के CIC के निर्देश पर लगाई रोक

याचिका में कहा गया है, 'शिवसेना निर्वाचन आयोग से मान्यता प्राप्त एक क्षेत्रीय राजनीतिक दल है। निर्वाचन आयोग ने इसके पदाधिकारियों को भी मान्यता दी है। उद्धव ठाकरे शिवसेना के अध्यक्ष हैं। पिछला संगठनात्मक चुनाव 2018 में हुआ था और इसकी सूचना भारत के निर्वाचन आयोग को दी गई थी। शिवसेना के संगठनात्मक ढांचे में कोई बदलाव नहीं हुआ है और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व को लेकर कोई विवाद और चुनौती नहीं है।’’ याचिका में शिंदे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने और सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के राज्यपाल के 30 जून के फैसले को रद्द करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। इसमें तीन जुलाई को हुई महाराष्ट्र विधानसभा की ‘अवैध’ कार्यवाही और उसके बाद विधानसभाध्यक्ष के चुनाव को रद्द करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया है। 

एकनाथ शिंदे दिल्ली रवाना; भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की संभावना 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शुक्रवार शाम को दिल्ली रवाना हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की इस अपनी पहली यात्रा के दौरान उनके भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करने की संभावना है। उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब शिंदे और उनके गुट के 15 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग संबंधी उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाले शिवसेना धड़े की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में 11 जुलाई को अहम सुनवाई होने वाली है। 

भाजपा के समर्थन से 30 जून को शिंदे को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी थी। उससे पहले उन्होंने ठाकरे के विरूद्ध बगावत की थी और ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार गिरा दी थी। अधिकारियों ने बताया कि शिंदे ने शाम साढे पांच बजे दिल्ली के एक सरकारी चार्टर उड़ान ली। वह शनिवार शाम को पुणे लौट आयेंगे तथा रविवार को मंदिर में आषाढ़ी एकादशी पूजा के लिए पंढरपुर जायेंगे। 
 

रुपये की गिरावट थामने के लिए RBI ने विदेशी मुद्रा प्रवाह से जुड़े मानकों को बनाया उदार

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.