sushma-swaraj-was-reply-to-users-on-social-media

#RipSushmaSwaraj :सुषमा स्वराज के वे Tweets जो उन्हें बनाते हैं सोशल मीडिया की रानी

  • Updated on 8/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज(Sushma Swaraj) अब हमारे बीच में नहीं हैं। बीती रात दिल्ली (Delhi) के एम्स अस्पताल में उन्होंने अतिंम सांस ली। अचानक उनके इस तरह से चले जाने पर कई बड़े नेता यहां तक कि राष्ट्रपति( President) और प्रधानमंत्री(Primeminister) भी सदमें में आ गए हैं।

सुषमा स्वराज देश की वो महिला थी जो हमेशा से देश ही नहीं विदेश के लोगों के लिए खड़ी रहती थी। उनमें एक सबसे अच्छी बात ये थी कि वो हमेशा से सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती थी और जितना हो सकता है था उसके माध्यम से हमेशा से लोगों को मदद करती थी। आज हम उनके कुछ ऐसे ही ट्वीट पर नजर डालने वाले हैं जिसके कारण वो हमेशा से सोशल मीडिया पर छाई रही। 

अलविदा: सुषमा स्वराज के निधन पर 'हिंदुस्तान की बेटी' ने कहा- खो दिया अभिभावक

साल 2015 में जब यमन में छिड़ा था युद्ध 
जब  साल  2015 में यमन में युद्ध छिड़ा था तो उस वक्त यमन में काफी भाारतीय नागरिक और अन्य देश के नागरिक भी फंसे हुए थे। ऐसे में खुद सुषमा स्वाराज ने वहां फंसे हुए लोगों को बाहर निकलने के लिए ऑपरेशन राहत चलाया था जिसमें आईएनएस सुमित्रा द्वारा  यमनी बंदरगाह से तीन पाकिस्तानी नागरिकों को निकाला। जिनके साथ  11 भारतीयों को भी निकाला और कराची से उन्हें वापस भारत भेजने के लिए  एक विशेष विमान की पेशकश की।

जब शपथ समारोह में नहीं पहुंची सुषमा

साल 2016 में जब कैबिनेट मंत्रियों का शपथ समारोह हुआ तो उस  वक्त वो उसे अटेंड करने नहीं जा सकी जिसके बाद उन्होंने खुद ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि  प्लीज इस हेडलाइन से बचे की सुषमा स्वराज शपथ समारोह का हिस्सा नहीं बन सकी।उनका ये ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। 

सुषमा स्वराज के ये हैं ऐतिहासिक भाषण, जिसकी गूंज देश-विदेश में हमेशा सुनाई देगी

रेफ्रिजरेटर के खराब होने पर सुषमा ने दिया ये जवाब

वहीं एक बार फिर से जब एक युजर ने सुषमा स्वराज से अपने रेफ्रिजरेटर के खराब होने पर मदद मांगी तो उन्होंने उसका बड़े प्यार से रिप्लाई करते हुए लिखा-  भाई मैं रेफ्रिजरेटर के मामले में आपकी मदद नहीं कर सकती। मैं लोगों की परेशानी को कम करे में व्यस्त हूं।  उनका  इस  तरह से जवाब देना भी लोगों को काफी पंसद आया था। 

 

मंगल पर फंसने पर दी थी ये मजेदार सलाह

सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाली वो महिला थी जो किसी से नहीं डरती थी यहां तक कि वो हमेशा से अपने शानदार रिप्लाई के लिए जानी जाती थी। जब एक यूजर ने उनसे ये कह कर मदद मांगी की वह मंगल पर फंस गया है तो ,उन्होंने उसका मजेदार रिप्लाई देते हुए कहा कि यदि आप मंगल पर फंस गए हैं तो भारतीय दूतावास वहां आकर भी आपकी मदद करेगा। 

चौकीदारी लिखने पर दिया ये जवाब

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में चौकीदार शब्द ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटौरी। हम ऐसा कह सकते हैं पक्ष  हो या विपक्ष दोनों के लिए चौकीदार सबसे अहम मुद्दा बन गया था। ऐसे में जब सुषमा स्वराज ने अपने ट्विटर पर चौकीदार एड किया तो यूजर्स ने उनसे कई बार सवाल पूछे तो एक यूजर ने पूछा कि  आपने अपने ट्विटर हैंडल पर चौकीदार क्यों लिख रखा है। इस सवाल पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि  मैं भारतीय हितों के लिए चौकीदारी कर रही है। 

 

सुषमा स्वराज हमेशा से हर किसी की मदद करने के लिए तैयार रहती थी। जब एक मलेशिया में रहने वाले एक भारतीय शख्स ने उनसे मदद मांगी तो उससे ट्वीट लिखते वक्त व्याकरण में कुछ गलतियां हो गई थी। ऐसे में एक दूसरे यूजर ने उससे ये बात हिंदी और पंजाबी में लिखने के लिए कहा तो इस पर सुषमा ने तुरंत रिप्लाई करते हुए कहा कि कोई परेशानी नहीं है>  विदेश मंत्री बनने के बाद मैंने इंग्लिश को सभी बोलियों और ग्रामर में फॉलो करना सीख लिया है। 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.