Tuesday, Sep 28, 2021
-->
swati maliwal hunger stirke 12th day rajghat demand death sentence to rapists

मालीवाल के अनशन का 12वां दिन, बारिश के चलते हालात खराब लेकिन हौंसले बुलंद

  • Updated on 12/14/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। स्वाति मालीवाल (Swati maliwal) के अनशन (Hunger Strike) का आज 12वां दिन है। महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध और बलात्कारियों को फांसी की मांग को लेकर मालीवाल 3 दिसंबर से अनिश्चिकालीन अनशन पर बैठी है। बीते 11 दिनों में इस अनशन के चलते मालीवाल की तबीयत बिगड़ गई है।  

डॉक्टरों का कहना है कि यदि वो इसी तरह अनशन करती रहीं तो आगे उनकी हालत और भी गंभीर हो सकती है। 11वें दिन नियमित जांच के दौरान स्वाति का ब्लड प्रेशर 90/70 रहा, जोकि सामान्य से काफी कम है। शुगर लेवल भी 67 रहा जबकि वजन घटकर 57 किलोग्राम तक पहुंच गया है।

बता दें कि स्वाति मालीवाल कमजोरी की वजह से हिल भी नहीं पा रही हैं और कमजोरी के चलते व्हीलचेयर पर रोजाना राजघाट जाकर गांधी समाधि को नमन करने जाती हैं। वहीं गुरुवार देर रात आई जबरदस्त बारिश के चलते दिल्ली में ठंड बढ़ गई है और स्वाति मालीवाल के अनशन स्थल पर टेंट में रिसाव से पानी भर गया है। 

 

निर्भया की मां ने स्वाति मालिवाल से की मुलाकात, की अनशन तोड़ने की अपील

बारिश से बिगड़े हालात
सर्दी के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं और टेंट में किसी तरह उनके समर्थकों ने होर्डिंग्स के जरिए रातभर उन्हें ढकने का प्रयास किया। स्वाति को देखने आ रहे लोगों का कहना है कि अब केंद्र सरकार को उनकी मांगे मान लेनी चाहिए। वहीं निर्भया की मां ने भी स्वाति को अनशन खत्म करने की अपील की। इस दौरान निर्भया की मां से बात करते हुए स्वाति भी भावुक हो गईं।

रविशंकर प्रसाद ने रेप मामले में त्वरित जांच के लिए लिखा पत्र, मालीवाल ने जताई खुशी

7 सालों ने अपनी बेटी को न्याय दिलाने का इंतजार
निर्भया गैंग रेप के दोषियों को दिसम्बर में ही सजा देने की मांग निर्भया की मां ने की। निर्भया की मां ने कहा कि वह पिछले 7 सालों ने अपनी बेटी को न्याय दिलाने के लिए लड़ रही है। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से उठाया गया हर कदम देश की महिलाओं की सुरक्षा के लिए है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सात साल से न्याय का इंतजार किया तो सात दिन और इंतजार कर सकती है। 

मालीवाल के समर्थन में उतरे छात्र, स्मृति ईरानी के घर के बाहर किया प्रदर्शन

निर्भया की मां की उम्मीद 8 दिसम्बर को जारी होगा डेथ वॉरंट
निर्भया की मां ने उम्मीद जताई कि दोषियों के खिलाफ 18 दिसम्बर को डेथ वॉरंट जारी होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने दिसम्बर महीने में ही अपनी बेटी को खोया था और यहीं चाहती हैं उनकी बेटी के दोषियों को इसी महीने सजा मिले। ज्ञात हो कि निर्भया की मां ने दरिंदगी करने वालों में से एक दोषी के सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन के खिलाफ याचिका दाखिल की। फांसी की सजा पाए चार आरोपियों में से एक अक्षय ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दायर की है। इसके खिलाफ निर्भया की मां ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। अक्षय ठाकुर की अर्जी पर शीर्ष अदालत ने 17 दिसंबर को सुनवाई का फैसला लिया है।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.