Tuesday, Jun 28, 2022
-->
swati maliwal practices yoga with 500 women

500 महिलाओं के साथ स्वाति मालीवाल ने किया योगाभ्यास

  • Updated on 6/21/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने शास्त्री नगर के डीडीए पार्क में करीब 500 महिलाओं के साथ योगाभ्यास किया। डीसीडब्ल्यू ने अपनी महिला पंचायत कार्यक्रम की मदद से दिल्ली में दिल्ली की योगशाला योजना के तहत 68 योग शिविर भी आयोजित किए, जहां 10 हजार से अधिक महिलाओं व बच्चियों ने योग किया। इस दौरान डीसीडब्ल्यू की सदस्य प्रोमिला गुप्ता व फिरदौस खान भी मौजूद रहीं।
असोला भाटी वाइल्ड लाइफ में बढऩे लगी है पशुओं व पक्षियों की संख्या

प्रमाणित योग प्रशिक्षक देगा मुफ्त योग प्रशिक्षण
डीसीडब्ल्यू ने बताया कि सरकार ने दिल्ली की योगशाला योजना प्रारंभ कि है, जिसका उद्देश्य दिल्ली के निवासियों को एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक के माध्यम से मुफ्त योग प्रशिक्षण प्रदान करके उनके स्वास्थ्य में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली में आस-पड़ोस में रहने वाले 25 या अधिक नागरिकों के समूह को नि:शुल्क प्रमाणित योग प्रशिक्षक प्रदान करती है। ताकि अधिक से अधिक महिलाओं और बच्चियों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। 
नहीं दिखा बाजारों पर भारत बंद का असर

मैं 4 दिनों से ले रही हूं योगशाला में भाग : शांति (75 वर्षीय गृहिणी)
75 वर्षीय महिला और गृहिणी शांति ने कहा, मैंने पिछले 4 दिनों से डीसीडब्ल्यू द्वारा आयोजित दिल्ली की योगशाला में भाग लेना शुरू कर दिया है और अभी से लाभ महसूस कर रही हूं। प्रशिक्षक अच्छे हैं और योग करके मैं हल्का और अधिक ऊर्जावान महसूस कर रही हूं। मैं अपनी पूरी गली की महिलाओं को समय निकालकर सरकार की इस शानदार पहल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।
22 जून से बंटेगा सभी राशन की दुकानों में इलेक्ट्रिक तराजू से राशन

योग तनाव मुक्त जीवन के लिए महत्वपूर्ण : स्वाति मालीवाल
डीसीडब्ल्यू अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा कि स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन के लिए योग महत्वपूर्ण है। आज के समय में महिलाओं को पीसीओडी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल असंतुलन जैसी कई बीमारियां हो रही हैं। तन और मन के रोगों को दूर करने में योग बहुत फायदेमंद है। दिल्ली सरकार की योगशाला योजना में दिल्ली में एक स्वास्थ्य क्रांति लाने की क्षमता है। योग दिवस पर योग शिविरों में 10 हजार महिलाओं व बच्चियों ने भाग लिया और आने वाले दिनों में यह संख्या निरंतर बढ़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.