Saturday, Jul 31, 2021
-->
swearing in of cm mamata''''''''s cabinet today names of 43 mlas included in the list prshnt

बंगालः CM ममता के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, TMC के 43 विधायकों ने ली शपथ

  • Updated on 5/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पश्चिम बंगाल में पांच मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने लेने के बाद आज ममता मंत्रीमंडल ने शपथ लिया। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी नीत नई सरकार के मंत्रिमंडल के कम से कम 43 सदस्यों को सोमवार को राजभवन में एक संक्षिप्त समारोह में मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक संक्षिप्त समारोह में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है।

कोरोना कहर : ममता ने पीएम मोदी से की ऑक्सीजन, दवाओं पर टैक्स छूट की मांग

तृणमूल कांग्रेस के अमित मित्रा, ब्रत्य बासु और रतिन घोष को डिजिटल तरीके से शपथ दिलाई गई। मित्रा इस समय अस्वस्थ हैं और बासु तथा घोष कोविड-19 से उबर रहे हैं। इनके अलावा पार्थ चटर्जी, सुब्रत मुखर्जी, फरहाद हकीम और साधन पांडेय ने समारोह में पद की शपथ ली। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार के अधिकारी भी उपस्थित थे। बनर्जी आज दिन में सचिवालय में नये मंत्रिमंडल की बैठक ले सकती हैं और इस दौरान वह मंत्रियों को विभागों का आवंटन कर सकती हैं। नए मंत्रियों में 24 कैबिनेट मंत्री और 10 राज्य मंत्री शामिल हैं।

कोरोना: सुधर रहे राजधानी के हालात! 24 घंटे में सामने आए 13 हजार से अधिक मामले

तीसरी बार ममता बंगाल की सत्ता पर हुई काबिज
बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में  बंपर जीत के बाद ममता बनर्जी ने पांच मई को राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी। ये लगातार तीसरी बार है जब ममता बंगाल की सत्ता पर काबिज हुई हैं। कोरोना के संकट को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह को छोटा ही रखा गया है। फिलहाल विधायकों की शपथ नहीं होगी। इस चुनाव में टीएमसी को 292 में से 213 सीटें हासिल हुई हैं, जबकि बीजेपी को पूरी ताकत झोंकने के बाद भी केवल 77 सीटें ही मिली हैं। 2 सीटों पर चुनाव नहीं हुए हैं।

कोरोना के कारण शपथग्रहण समारोह को बड़े स्तर पर भले ही आयोजित नहीं किया गया है, लेकिन इसमें कुछ विशेष लोगों को न्योता जरूर भेजा गया है। जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनमें भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुध्ददेव भट्टाचार्या, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और बंगाल चुनाव में टीएमसी के रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर समेत कुछ अन्य लोग शामिल हैं। हालांकि बंगाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष घोष ने इस शपथ ग्रहण का बहिष्कार किया है। 

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज- कहा- देश को PM आवास नहीं, सांस चाहिए!

बंगाल हिंसा में 12 की मौत 
वहीं बंगाल में चुनाव के बाद जारी हिंसा में अब तक कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है और दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। कई घरों और मकानों में तोड़फोड़ की गई है, निशाना भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को बनाया जा रहा है। ऐसे में अब बीजेपी देशभर में आज यानी बुधवार को बंगाल में हो रही हिंसा के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.