Monday, May 23, 2022
-->
swine-flu-positive-case-caused-health-department-on-alert

स्वाइन फ्लू का मामला सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

  • Updated on 9/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्वास्थ्य विभाग में बुधवार को तब हड़कंप मच गया, जब एक 31 वर्षीय पुरूष का स्वाइन फ्लू टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। अाधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मोहम्मद आतिफ नाम के युवक का H1N1 टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। फिलहाल यह युवक लखनऊ में अपना इलाज करा है।

चेताने वाला ये मामला उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले का है, वहां के सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने अपनी मेडिकल टीम को नई बस्ती भेज दिया है। यह मरीज अपने परिवार के साथ यही पर ठहरा हुआ है। इस दौरान मरीज के रिश्तेदार और उसके संपर्क में आए लोग भी बीमारी के संदेह में आ गए हैं।

पाटीदार आरक्षण: हार्दिक पटेल का 19 दिन से जारी अनशन खत्म हुआ

विदेश से आया देश में वायरस
ऐसे में इन लोगों के लिए भी एंटी स्वाइन फ्लू दवा दी जा रही है। डॉ. मनोज ने बताया, " आतिफ दुबई में एक कंपनी में काम करता है, वहीं से यह H1N1 वायरस को अपने साथ लेकर आया है। इससे पहले पिछले दो साल से जिले में स्वाइन फ्लू का कोई भी केस नहीं देखा गया है।"

इस घटना के बाद से जिले में दहशत है। एक बार फिर से स्वाइन फ्लू के कहर से सहमा माहौल बनता जा रहा है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग फिलहाल काफी सक्रिय हो गया है। आतिफ को स्वाइन फ्लू के चलते लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भर्ती करा दिया गया है।

'सर्जिकल स्ट्राइक' को कामयाब बनाने में सेना के बड़े काम आया तेंदुए का मूत्र

"आतिफ 4 सिंतबर को भारत वापस आया था, उससे पहले ही वह स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुका था। लखनऊ में जब उसका एक प्राइवेट क्लीनिक में टेस्ट हुआ, तो वह पॉजिटिव पाया गया और उसके बाद वह अपने घर लखीमपुर आ गया, जबकि उसको ऐसी हालत में खुला नहीं छोड़ना चाहिए था, अब बाकी लोगों के भी चपेट में आने का खतरा है।" डॉ. अग्रवाल ने कहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.