Tuesday, Nov 30, 2021
-->
tableau of finance ministry will be included in republic day parade 2020

गणतंत्र दिवस परेड 2020 में शामिल होगी वित्त मंत्रालय की झांकी, जानिए क्यों है खास

  • Updated on 1/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में इस बार वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की झांकी भी होगी। इस झांकी के जरिए मंत्रालय वित्तीय समावेशन अभियानों की सफलता को प्रर्दिशत करेगा। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग (DFS) के इस डिजाइन का चयन कर लिया है।

गणतंत्र दिवस 2020: गुजरात की झांकी टीम के साथ दिल्ली आए PM मोदी के छोटे भाई

कई विभाग लेगें हिस्सा
रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, गणतंत्र दिवस की परेड में वित्तीय सेवा विभाग के अलावा उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय) और पोत परिवहन मंत्रालय भी हिस्सा लेंगे।

गणतंत्र दिवस की झांकी में लेफ्ट शासित केरल को भी नहीं मिली इजाजत

वित्तीय समावेश की दिखाई जाएंगी उपलब्धियां 
वित्तीय सेवाओं तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अगस्त 2014 के बाद से तेजी से वित्तीय समावेशन कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसमें बैंक / बचत खाते खोलना, ऋण, बीमा और पेंशन जैसी सेवाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कुल 37.87 करोड़ खाते खोले गए हैं, जिनमें 1.12 लाख करोड़ रुपये जमा है।

गणतंत्र दिवस परेड 2020: गुजरात के स्कूलों की 150 लड़कियां पेश करेंगी गरबा

झांकी में दिखाई जाएगी प्रधानमंत्री की कई योजना
विश्वबैंक ने ग्लोबल फिन्डेक्स रिपोर्ट 2017 में कहा कि 2014 में भारत में 53 प्रतिशत व्यस्कों के पास बैंक खाते थे, जो कि 2017 में बढ़कर 80 प्रतिशत पर पहुंच गया। 2011 में मात्र 35 प्रतिशत व्यस्कों के पास बैंक खाता था। इसके अलावा, सरकार ने बीमा कवर से छूट गए लोगों का बीमा करने के लिए बीमा योजना की शुरुआत की। इसके तहत 2015 में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना शुरू की गई।

comments

.
.
.
.
.