Thursday, Sep 23, 2021
-->
taiwans big action against china removed republic of china djsgnt

चीन के खिलाफ ताइवान की बड़ी कार्रवाई! नए पासपोर्ट डिजाइन से हटाया 'रिपब्लिक ऑफ चाइना'

  • Updated on 9/4/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन (China) और ताइवान के बीच जारी तनातनी के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ताइवान ने बुधवार को एक नया पासपोर्ट जारी किया था जिसमें से 'रिपब्लिक ऑफ चाइना' शब्द को हटा दिया गया। इसके अलावा पासपोर्ट पर लिखे ताइवान शब्द के फॉन्ट साइज को बढ़ा दिया है। माना जा रहा है कि ताइवान के इस कदम के बाद चीन के साथ उसके रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

भारत-चीन सीमा विवाद पर विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- कूटनीतिक दायरे में ही होगा समाधान 

विमान मार गिराया था
बता दें, पिछले कुछ दिनों चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। इससे पहले खबर आयी थी कि ताइवान ने अपने एयरस्पेस में घुसे चीन के विमान सुखोई-35 को मार गिराया है, अभी इस खबर की पुष्ठि अधिकारिकतौर पर नहीं हुई है अगर यह सही निकली तो यह घटना दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा सकता है। 

अमेरिका की इस लैब में भी बना था कोरोना वायरस और फिर हो गई थी ये घटना....

कई बार दी थी चेतावनी
बता दें चीन पिछले कुछ दिनों से लगातार ताइवान के एयरोस्पेस में अपने विमान भेज रहा था। इस  विमान को भी पहले कई बार ताइवान की तरफ से चेतावनी दी गई। उसके बाद भी वह जब उसके हवाई क्षेत्र ने नहीं गया तो ताइवान ने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्तेमाल करके विमान को उड़ा दिया। इस हमले के चीनी विमान के परखच्चे उड़ गए और उसका पायलट बुरी तरह से घायल हो गया। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.