Tuesday, Mar 09, 2021
-->
talks-between-nepalese-foreign-secretary-and-indian-ambassador-today-prshnt

नेपाली विदेश सचिव और भारतीय राजदूत के बीच आज बातचीत, विवादित नक्शे सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

  • Updated on 8/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और नेपाल के बीच आज होने वाली बातचीत कई मामलों में अहम है। नेपाल में भारत के राजदूत विजय मोहन क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के बीच आज होने वाले वार्ता का एजेंडा द्विपक्षीय आर्थिक और विकास परियोजनाएं हैं। बताया जा रहा है कि भारत इस बातचीत में कड़ा रुख अपना सकता है। इसके साथ ही नेपाल की ओर से जारी विवादित नक्शे, सीमा पर दो बार की गई फायरिंग और बाढ़ नियंत्रण में असहयोग के मुद्दे ज्यादा केंद्रित रहेंगे।

पायलट की शिकायतों पर शुरू हुई कार्रवाई, हटाए गए पांडेय, माकन का बढ़ा कद

केपी शर्मा ओली के कई विवादित बयान
बता दें कि चीन के इशारे पर भारत विरोधी गतिविधियों और बयानों के बाद आज बातचीत का मौका आया है। नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के कई विवादित बयानों के बाद उम्मीद थी कि इससे नई दिल्ली दबाव में आएगा लेकिन इसके उलट भारत में होली के बयानों को रत्ती भर तवज्जो नहीं दिया।

शाहीन बाग के कार्यकर्ता शहजाद अली ने BJP का थामा दामन

कई बार ओली ने भारत से बात करने की कि कोशिश
सूत्रों के मुताबिक चीन द्वारा जारी विवादित नक्शा, सीमा पर तनाव और विवादित टिप्पणियों के बाद अपने ही देश में चारों ओर से घिरे ओली ने बीच का रास्ता निकालने के लिए लगातार कोशिशें की। वहीं भारत से बातचीत के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेताओं के साथ बीजेपी नेताओं से संपर्क साधा। वहीं स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाओं के बहाने पीएम मोदी से बात की इसी दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की इच्छा जाहिर की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.