Saturday, Nov 17, 2018

खानपुर रेंज में टस्कर की गोली लगने से मौत, विभाग में मचा हड़कंप

  • Updated on 11/8/2018

हरिद्वार/ब्यूरो। हरिद्वार वन प्रभाग के खानपुर रेंज में बीस वर्षीय टस्कर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत से हड़कंप मच गया। आला अधिकारी मौके पर पहंचे। जहां टस्कर की मौत हुई है वहां राजाजी टाइगर रिजर्व और हरिद्वार वन प्रभाग की सीमा लगती है। यह क्षेत्र शिकारियों और तस्करों के लिए भी जाना जाता है। 

चर्चा यह भी है कि हाथी को गोली मारी गई है। जबकि पोस्टमार्टम में हाथी के डंग यानी गोबर में काफी कीडे़ मिले हैं, जिससे उसकी बीमारी से मौत का अंदेशा जताया जा रहा है। पीएम रिपोर्ट में उसके पैर से गोली निकली है।

खेत के मालिक ने सूचना उप प्रभागीय वनाधिकारी एनबी शर्मा को दी। एसडीओ ने डीएफओ आकाश वर्मा को बताया। डीएफओ, एसडीओ सहित आला अधिकारी मौके पर दोपहर को पहुंचे। हाथी का शव एक खेत में बरामद हुआ। 

उत्तराखंड में भाजपा ने संगठन महामंत्री को हटाया

वन विभाग ने चिकित्सकों को बुलाकर पोस्टमार्टम कराया। जांच-पड़ताल में टस्कर के दोनों दांत सुरक्षित हैं। हालांकि पोस्टमार्टम के दौरान ही हाथी के शरीर में एक गहरा छेद देखा गया है। माना जा रहा है कि उसे कोई संक्रमण हो गया था। खबर लिखे जाने तक विभागीय अधिकारी किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच पाये थे कि हाथी की मौत बीमारी से हुई या गोली मारी गई।

हजारा में सक्रिय हैं कई तस्कर और शिकारी
राजाजी टाइगर रिजर्व के बेरीवाड़ा रेंज और हरिद्वार वन प्रभाग के खानपुर रेंज के हजारा बीट लगा हुआ है। लिहाजा हाथी सहित अन्य वन्य जीव जंगल से निकलकर गांव की ओर आ जाते हैं। हजारा गांव में कई सक्रिय शिकारी व तस्कर वन्य जीवों और वन संपदा के लिए खतरा बनते रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.