Wednesday, Mar 20, 2019

तीन इंजन ऑप्शन में आएगी टाटा अल्ट्रोज

  • Updated on 3/15/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि अल्ट्रोज हैचबैक को 2019 के बीच में लॉन्च किया जाएगा। यह दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन में आएगी। इसका मुकाबला मारुति बलेनो, हुंडई एलीट आई20, होंडा जैज़ और फॉक्सवेगन पोलो से होगा।  

Tata Altroz

टाटा अल्ट्रोज़ को जिनेवा मोटर शो-2019 में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था। यह इंजन नेक्सन से लिया गया है। इसकी पावर 102 पीएस और टॉर्क 140 एनएम है। नेक्सन की तुलना में इस में 8 पीएस की कम पावर और 30 एनएम का कम टॉर्क मिलेगा।

कम पावर चाहने वालों के लिए कंपनी इस में टियागो और टिगॉर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प देगी। यह इंजन 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। जानकारी मिली है कि कम क्षमता वाला इंजन सभी वेरिएंट में मिलेगा, जबकि पावरफुल इंजन कुछ वेरिएंट में आएगा।

डीज़ल वेरिएंट में नेक्सन वाला 1.5 लीटर इंजन दिया जा सकता है। नेक्सन में यह इंजन 110 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देता है। अल्ट्रोज़ हैचबैक में यह इंजन कितनी पावर और टॉर्क देगा, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

वज़न के मामले में टाटा अल्ट्रोज़ नेक्सन से हल्की होगी। नेक्सन का वज़न 1250 किलोग्राम है, जबकि अल्ट्रोज़ का वज़न एक टन के आसपास होगा। इसके मुकाबले में मौजूद मारुति बलेनो का वज़न भी एक टन के करीब है।

चर्चाएं हैं कि टाटा अल्ट्रोज़ में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

टाटा मोटर्स ने जिनेवा मोटर शो-2019 में अल्ट्रोज़ हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया था। इलेक्ट्रिक वर्जन को 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। यह टाटा की सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होगी। सिंगल चार्ज में यह कार करीब 300 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कंपनी का दावा है कि 60 मिनट में इसकी बैटरी 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.