Saturday, Oct 01, 2022
-->
tata group donate 356 crores to bjp mp subramanian swamy raised questions

टाटा ने भाजपा को दिए चंदे में 356 करोड़ इस पर सांसद डा. स्वामी ने उठाए सवाल!

  • Updated on 11/16/2019

भाजपा (BJP) के राज्यसभा सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) एक राजनेता होने के साथ-साथ अर्थशास्त्री भी हैं जो अक्सर देश की खराब अर्थव्यवस्था (Economy) के लिए अपनी ही सरकार को झिंझोड़ते रहते हैं। 

कुछ समय पूर्व उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था के वर्तमान संकट के लिए नोटबंदी (Demonetisation) और जल्दबाजी में लागू किए गए जीएसटी (GST) को भी जिम्मेदार ठहराने के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को कटु सत्य सुनने का स्वभाव उत्पन्न करने की नसीहत देते हुए कहा था कि "देश सही आर्थिक नीतियां नहीं अपना रहा है।"

अब उन्होंने भाजपा द्वारा 2018-19 में भारतीय कॉर्पोरेट सेक्टर (Indian Corporate Sector) से इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट के जरिए मिलने वाले कुल 472 करोड़ रुपए के चंदे पर सवाल उठाए हैं जिसमें से 356 करोड़ रुपए इसे अकेले टाटा समूह द्वारा नियंत्रित 'प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट' ने दिए हैं। 

डा. सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि "टाटा ने भाजपा को भारी राशि चंदे में दी है। यदि सरकार एयर इंडिया की कमान टाटा को सौंपती है तो इसे 'कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट' (हितों का टकराव) माना जाएगा।" 

उल्लेखनीय है कि हाल के महीनों में केंद्र सरकार (Central Government) ने संकट ग्रस्त एयर इंडिया (Air India) का स्वामित्व पूरी तरह छोड़ने का संकेत दिया है जबकि नागरिक विमानन के क्षेत्र में अपना विस्तार करने का इच्छुक टाटा ग्रुप (Tata Group) एयर इंडिया के लिए बोली लगाने में रुचि ले रहा है।

हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सभी राजनीतिक पाॢटयों को चुनाव लड़ने के लिए चंदे की जरूरत पड़ती है और वे विभिन्न व्यापारिक समूहों से चंदा लेती भी हैं।

डा. स्वामी द्वारा भाजपा को टाटा समूह संस्था द्वारा दिए गए चंदे पर प्रश्न चिन्ह लगाना एक गंभीर मामला है जिससे इस संदेह को बल मिलता है कि कहीं न कहीं कुछ कमी अवश्य है।

भाजपा चूंकि एक पारदर्शी पार्टी होने का दावा करती है, अत: इसे इस बारे बताना चाहिए ताकि डॉक्टर स्वामी द्वारा उठाए गए मुद्दे पर जनता में भ्रम न फैले।

—विजय कुमार 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.