Sunday, Nov 27, 2022
-->
tata-reveals-ziptron-new-technology

टाटा ने जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी से उठाया पर्दा, फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों में किया जाएगा इस्तेमाल

  • Updated on 9/24/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। टाटा मोटर्स ने एक नई ईवी टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाया है। कंपनी ने इसे जिपट्रॉन नाम दिया है। इस नई टेक्नोलॉजी का उपयोग कंपनी की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों में किया जाएगा। इनमें से एक कार 2020 की पहली तिमाही तक लॉन्च की जाएगी। 

जिपट्रॉन पैकेज में 300 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। परफॉर्मेंस के मोर्चे पर ये टाटा टिगॉर के इलेक्ट्रिक वर्जन में दी गई 72 वोल्ट बैट्री पैक से ज्यादा अच्छी है। इस बैट्री पैक की क्षमता को लेकर टाटा की ओर से अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। मगर,कंपनी का कहना है कि सिंगल चार्ज में ये कार को 250 किलोमीटर का सफर तय करने की क्षमता दे देगी। जिपट्रॉन में बैट्री को ठंडा रखने के लिए लिक्विड कूलिंग का फीचर दिया गया है। 

फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार

यह सिस्टम फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगा और इसे आईपी67 रेटिंग दी गई है। यह गाड़ी में पानी और धूल की रोकथाम के लिए दी जाने वाली सबसे उच्चतम रेटिंग है। इस बैट्री पैक के साथ कंपनी 8 साल की वॉरन्टी भी देगी। टाटा का दावा है कि जिपट्रॉन ईवी सेटअप को एक लाख से ज्यादा किलोमीटर तक टेस्ट किया जा चुका है। 

फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स जिपट्रॉन ईवी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सबसे पहले कौनसे इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर में करेगी, इसे लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि अपकमिंग अल्ट्रोज़ ईवी हैचबैक पहली कार होगी जिसमें यह टेक्नोलॉजी दी जाएगी।कंपनी ने अल्ट्रोज ईवी की लॉन्च डेट सितंबर 2020 बताई थी। 2019 की शुरूआत में आयोजित हुए जिनेवा मोटर-शो के दौरान इस कार से पर्दा उठाया गया था। यह प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ के रेग्युलर वर्जन पर ही बेस्ड है जिसे नवंबर 2019 में लॉन्च किया जाएगा। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.