Monday, Oct 03, 2022
-->
teachers-will-become-wellness-ambassadors-in-schools-for-better-health-of-students

छात्रों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्कूलों में शिक्षक बनेंगे वेलनेस एम्बेस्डर

  • Updated on 7/21/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार के स्कूलों में स्कूली स्वास्थ्य एवं कल्याण प्रोग्राम (एसएचडब्ल्यूपी) को लागू किया जाएगा। जिसमें शिक्षा निदेशालय और परिवार कल्याण निदेशालय सहयोग करेंगे। मौजूदा सत्र 2022-23 में पश्चिम ए व पश्चिम बी जिले के 143 स्कूलों में इस कार्यक्रम को लागू किया जाएगा।

जेएनयू में 3 अगस्त से सभी पाठ्यक्रमों के लिए शुरू होंगी ऑफलाइन कक्षाएं

पहले चरण में पश्चिमी दिल्ली के ए और बी जिले में 143 स्कूलों में लागू होगा एसएचडब्ल्यूपी कार्यक्रम
जिसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित कर उन्हें वेलनेस एम्बेस्डर बनाया जाएगा। ताकि वह इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन कर सकें। इसी संदर्भ में पश्चिम ए जिले के 15 स्कूलों से 30 शिक्षकों के पहले बैच को 26 से 29 जुलाई तक प्रशिक्षित किया जाएगा। क्योंकि इन 15 स्कूलों में प्रत्येक ने 2-2 शिक्षकों को वेलनेस एम्बेस्डर के लिए नामित किया है।

एनटीए: जेईई मेन्स दूसरे सत्र की परीक्षा अब 25 जुलाई से

पहले बैच में 30 शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण 
इन शिक्षकों का कार्य साप्ताहिक रूप से स्कूल में स्वास्थ्य के प्रति जागरूता लाना, बीमारी रोकथाम व छात्रों के साथ बातचीत के सत्र आयोजित करना होगा। निदेशालय ने स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि वह सभी प्रशिक्षित शिक्षकों के स्कूलों में ट्रेनिंग के हिसाब से सत्रों का आयोजन कराना सुनिश्चित करेंगे। स्कूलों को मासिक रूप से संबंधित जिले के डीडीई को इसकी रिपोर्ट भेजनी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.