Sunday, Nov 27, 2022
-->
teachers-will-survey-prisoners-in-four-districts-of-delhi

दिल्ली के चार जिलों में शिक्षक करेंगे कैदियों का सर्वे

  • Updated on 7/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा दिल्ली की जेलों में बंद कैदियों का बॉयोडेटा तैयार किया जाएगा। जिसके पहले चरण में जिला पश्चिम-ए, पश्चिम बी, उत्तर पश्चिम बी-2 और उत्तर पूर्वी 2 जिलों की जेलों में बंद कैदियों का सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे में कैदी का नाम, उम्र, शिक्षा, करियर, वारदात करने की वजह, डेट ऑफ रिमांड, निजी व सरकारी स्कूल, जेल में किए जाने वाले कोर्स, कौशल जो आते हैं, भविष्य में किस क्षेत्र में करियर बनाना है आदि की जानकारी का ग्रॉफ तैयार किया जाएगा।

स्कूल खुलने पर निदेशालय ने जारी किए दिशा निर्देश

15 जुलाई तक सर्वे रिपोर्ट करनी होगी पूरी
कैदियों से यह भी पूछा जाएगा कि कला, आईटी, वित्त, सौन्दर्य प्रसाधन, लकड़ी का काम, फैशन टेक्नोलॉजी, कृषि आदि में वह किस चीज का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं। क्या उनकी खेलों में भी रुचि है? यह प्रक्रिया कैदियों को समाज से पुन: जोडऩे के लिए की जा रही है। इसके लिए हफ्ते के 5-6 दिन शिक्षक को जेल का दौरा करना होगा। 15 जुलाई से पहले शिक्षकों को यह कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है। बता दें इससे पहले शिक्षा निदेशालय ने अतिथि शिक्षकों को जेलों में बंद कैदियों को शिक्षित करने के लिए नियुक्ति किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.