Saturday, Jul 20, 2019

World cup 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की हार के ये हैं प्रमुख 5 कारण

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली टीम डिजिटल। आज भारत (india) को न्यूजीलैंड (New Zealand) के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा , भारत इग्लैंड (England) में खेले जा रहे इस मैच को मैच 18 रन से हार गया। और हार के साथ ही भारत को विश्व कप (world cup) जीतने का सपना भी टूट गया है। न्यूजीलैंड ने कल शुरु हुए इस मैच में 239 रन बनाये थे और भारत को 240 50 ओवर में 240 रनों का लक्ष्य दिया था जिसका पीछा करते हुए भारत की पारी 49.3 ओवर में 221 रन पर ही सिमट गयी। 

World Cup 2019: सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने दी 18 रन से मात, टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर

जानिए वो ऐसे कौन से 5 कारण हैं जिसकी वजह से भारत को इस महत्वपूर्ण मैच में हार मिली है, अगर इन गलतियों को भारत नहीं करता तो शायद मैच का परिणाम कुछ और होता, भारत को इस मैच में जीत मिल सकती है। 

1. इस मैच में भारत को बहुत मामूली सा स्कोर स्कोर मिला था, जिसे आसानी से बनाया जा सकता था मगर भारत ने शुरुआत में ही अपने 3 विकेट जल्दी से खो दिये, अगर शायद भारत यह गलती नहीं करता तो परिणाम कुछ और हो सकते थे।

 

2. इस मैच भारत की हार का एक कारण यह था कि इस मैच में न्यूजीलैंड की फिल्डिंग और गेंदबाजी बहुत अच्छी रही जिस कारण भारत की पूरी टीम उतना अच्छा नहीं खेल सकी, जिनता खुलकर वह अन्य मैच में खेल थे। 

3 बता दें कि भारत की खराब शुरुआत के बाद लोगों को उम्मीद थी कि अगर महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra singh dhoni) आज जल्दी मैच खेलने आ जाते थे तो शायद उनका अनुभव काम आ सकता था और मैच के परिणाम कुछ और हो सकते हैं।

World Cup: जानें, डकवर्थ लुईस नियम क्या है और कैसे होता है इसका इस्तेमाल?

4. मैच में एक समय ऐसा आ गया था जब लग रहा था कि धोनी और जड़ेजा की  पार्टनरशिप में भारत यह मैच जीत जायेगा मगर उस जगह रविन्द्र जडेजा ने जिस तरह गलत शॉट खेला और कैच आउट हो गये अगर ऐसा नहीं खेलते तो निश्चित ही मैच के परिणाम कुछ और हो सकते थे।

5. इस मैच में महेंन्द्र सिंह धोनी से लोगों को बहुत उम्मीदें थी क्योंकि टीम में सबसे ज्यादा अनुभव उनके पास था मगर जिस तरह से 2 रन लेने के चक्कर में धोनी आउट हुए हैं उसने सबको निराश कर दिया। जबकि धोनी मैच को हमेशा से अच्छा खत्म करने के लिए जाने जाते है मगर इस मैच में उन्होंने निराश किया है।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.