Monday, Feb 06, 2023
-->
team india slipped to fourth place in world test championship list england on top rkdsnt

टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप लिस्ट में चौथे स्थान पर खिसकी, इंग्लैंड टॉप पर

  • Updated on 2/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पहले क्रिकेट टेस्ट में 227 रन की हार के साथ भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में चौथे स्थान पर खिसक गया जबकि मेहमान टीम ने पहली बार हो रही इस चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बारे में कहा ,‘‘ लॉकडाउन के दौरान अगर नियम अचानक बदल गए तो हम कुछ नहीं कर सकते ।’’ भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने पिछले साल कोरोना लॉकडाउन के दौरान तय किया कि डब्ल्यूटीसी लीग तालिका टीमों द्वारा अर्जित अंकों के प्रतिशत के आधार पर तय होगी। 

बीसीसीआई को क्रिकेट मैच के फिल्मांकन के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की इजाजत मिली 

उन्होंने कहा ,‘‘हमारे लिये कुछ नहीं बदला है । अगर लॉकडाउन में नियम बदल गए तो हमारे हाथ में कुछ नहीं है । हम बस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।’’ उन्होंने नियम में बदलाव पर नाराजगी जताते हुए कहा ,‘‘ हम तालिका या किसी बाहरी चीज को लेकर ङ्क्षचतित नहीं हैं । कुछ चीजों का कोई तर्क नहीं होता। आप घंटो बहस कर सकते हैं लेकिन आपका नियंत्रण सिर्फ अच्छा क्रिकेट खेलने पर ही हो सकता है ।’ इस साल लाड्र्स में होने वाले फाइनल के लिए न्यूजीलैंड की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। उसका विजयी अंकों का प्रतिशत 70.0 है और उसे अब कोई श्रृंखला नहीं खेलनी है।

उत्तराखंड आपदा : लखिमपुर खीरी के बाद सहारनपुर के लोगों से संपर्क टूटा, परिजन परेशान

आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार चेपक में जीत के साथ इंग्लैंड 70.2 प्रतिशत अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है और उसके उन तीन नतीजों में से एक हासिल करने की उम्मीद बढ़ गई है जो उसे फाइनल में जगह दिला देंगे। इंग्लैंड अगर 3-1, 3-0 या 4-0 से जीत दर्ज करता है तो फाइनल में खेलेगा। पिछले महीने आस्ट्रेलिया में एतिहासिक श्रृंखला जीतने के बाद भारत शीर्ष पर चल रहा था लेकिन अब 68.3 अंक के साथ चौथे स्थान पर खिसक गया है। टीम इंडिया को फाइनल में जगह बनाने के लिए बाकी बचे तीन मैचों में से कम से कम दो जीतने होंगे क्योंकि 2-1 या 3-1 के नतीजे के साथ ही वह फाइनल में जगह बना सकता है।आस्ट्रेलिया के 69 . 3 अंक है।  

पीएम मोदी के निमंत्रण के बाद किसान नेताओं ने सरकार से वार्ता की तारीख तय करने को कहा

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला अगर ड्रॉ रहती है या इंग्लैंड 1-0, 2-1 या 2-0 से जीत दर्ज करता है तो आस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका को घरेलू श्रृंखला में 2-0 से हराने के बाद पाकिस्तान चैंपियनशिप तालिका में 43.3 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहेगा। दक्षिण अफ्रीका 30.0 प्रतिशत अंकों के साथ छठे स्थान पर खिसक गया। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में एतिहासिक जीत के बाद वेस्टइंडीज 23.8 प्रतिशत अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। बांग्लादेश की टीम अंतिम स्थान पर है जिसने अब तक कोई अंक हासिल नहीं किए हैं। 

किसान आंदोलन पर सचिन समेत मशहूर हस्तियों के ट्वीट मामले की जांच करेगी ठाकरे सरकार

 

 

 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.