तेलंगाना की VIP सीटों पर पार्टियों ने उतारे अपने दिग्गज नेता, जानें क्यों हैं खास

  • Updated on 12/7/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  तेलांगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। 11 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। राज्य की राजनीति इस वक्त अपने चरम पर है क्योंकि सत्ताधारी तेलांगाना राष्ट्रीय समिति के खिलाफ कांग्रेस, टीडीपी, सीपीआई और तेलंगाना जन समिति के गठबंधन प्रजाकुटमी के साथ हाथ मिला लिया है। इस बार राज्य की 119 सीटों पर 1800 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

राज्य की सत्ता हासिल करने के लिए बीजेपी ने इस बार पूरे आक्रमक तरीके से प्रचार किया है। अमित शाह से लेकर योगी आदित्यनाथ ने खुद चुनाव प्रचार किया। इसी बीच राज्य में कई सीटें ऐसी भी है जिनपर दिग्गज नेताओं  की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। जानते है ऐसी ही कुछ सीटों का इतिहास...

राजस्थान में कांग्रेस सीएम उम्मीदवार की रेस में घमासान, एक सियासत का बाजीगर तो दूसरा युवा नेता

अकबरुद्दीन ओवैसी: ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के फायरब्रांड नेता  अकबरुद्दीन ओवैसी हैदराबाद के चंद्रायनगुट्टा निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी मैदान में है। वो लगातार 1999 से इस क्षेत्र से चुनावी मैदान में रहे है लेकिन इस बार इस सीट पर मुकाबला टक्कर का है। इस सीट से बीजेपी की शहजादी सैयद, कांग्रेस से पूर्व मिस्टर यूनीवर्स फाइनलिस्ट ईसा बिन ओबैद मिस्री और टीआरएस ने सीताराम रेड्डी मैदान में है। 

केटी रामा राव: केटी राम राव टीआरएस प्रमुथ केसीआर के बेटे और राज्य में कैबिनेट मंत्री है। वो सिरसिला सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। वही ंइस सीट से बीजेपी ने मल्लगुरी गौडु को मैदान में उतारा है। पिछले चुनाव में रामा राव ने 53000 वोटों जीत हासिल की थी। देखा जाए तो इस बार केटी रामा राव का मुख्य मुकाबला कांग्रेस के महेंद्र रेड्डी से है। 

रेवंत रेड्डी: तेलंगाना चुनाव में विकाराबाद की कोडंगल सीट वीआईपी निर्नाचन क्षेत्रों में से एक है। यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार ए रवंत रेड्डी चुनाव लड़ रहे है। बता दें कि हाल ही में रेवंत टीडीपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए। रेड्डी अब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी है। रेवंत रेड्डी के खिलाफ टीआरएस से नरेंद्र रेड्डी ताल ठोंक रहे हैं, वहीं बीजेपी से नागुराव नामोजी और बीएलएफ के वेंकटेश्वरुल भी चुनाव मैदान में है। 

तेलंगाना: BJP की अग्निपरीक्षा, दक्षिण भारत में जड़ें मजबूत करने की कर रही कोशिश

उत्तम कुमार रेड्डी तेलांगाना में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता है इनका नाम निपक्ष ने मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार के तौर पर शुमार किया है। ये चार बार विधायक रह चुके है और इस बार रेड्डी हुजूरनगर से चुनाव लड़ रहे है। 

के. चंद्रशेखर राव: टीआरएस के प्रमुख है और तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री केसीआर आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद से 2014 में गजवेल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते और राज्य के मुख्यमंत्री बने। इस बार भी वो इसी सीट से दोबारा चुनावी मैदान में हैय़ इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रताप रेड्डी खड़े से है। इससे पहले चुनाव में रेड्डी ने टीडीपी के टिकट से चुनाव लड़ा था। 

राजस्थान में जनता के लिए बीजेपी- कांग्रेस ने खोला वादों का पिटारा, जानें कौन है भारी

के लक्ष्मण: तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष के लक्ष्मण एक बार मुशीराबाद सीट से चुनाव लड़ने जा रहे है। इस सीट से पिछले बार उन्होंने जीत हासिल की थी।  पिछले बार उन्होंने वादा किया था कि वो राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर लागू करेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.