Wednesday, Dec 07, 2022
-->
tension-on-indo-china-border-decreased-but-bilateral-ties-remain-strategy-against-china-prshnt

भारत-चीन सीमा पर तनाव घटा लेकिन द्विपक्षीय रिश्तों की दूरी बनी, चीन के खिलाफ रणनीति रहेगी जारी

  • Updated on 7/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और चीन के बीच तनाव अब भले ही कम हो गया हो लेकिन एलएसी पर द्विपक्षीय हितों में बनी दूरी फिलहाल कम नहीं हुई है। भविष्य में चीन को भारत आर्थिक तौर पर तनाव देना जारी रखेगा ताकि एलएसी पर किसी भी तरह के तनाव पैदा करने से पहले चीन कई बार सोचेगा।

कल से खुलेगा लालकिला, लेकिन स्वतंत्रता समारोह के चलते रहेंगे कुछ प्रतिबंध

आर्थिक तौर से चीन के खिलाफ मोर्चा
सरकारी सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना के सीमा से हटने के बावजूद भारत आर्थिक मोर्चे पर चीन के प्रति भविष्य में भी हमला करता रहेगा। निर्माण कंपनियों को ठेके या डिजिटल में चीनी कंपनियों के मोर्चे पर पुराना रुख कायम रहेगा। सूत्र ने बताया कि भारत की रणनीति आर्थिक मोर्चे पर चीन के खिलाफ निर्णय की प्रक्रिया कम करने की नहीं बल्कि भविष्य में धीरे-धीरे बढ़ाने की है।

चीनी सेना के पीछे हटने पर कांग्रेस का केंद्र पर तीखा हमला, कहा- क्या मांफी मांगेंगे PM मोदी?

भारत नहीं करेगा कोई पूर्ण विचार
बताया जा रहा है कि चीनी एप के खिलाफ प्रतिबंध सहित अन्य आर्थिक फैसलों पर भारत पूर्ण विचार नहीं करेगा। सूत्रों के मुताबिक आजादी के बाद से अब तक चीन के बिना वजह भारत के लिए परेशानी पैदा करता आया है यही कारण है कि भारत इस बार चीन को भारत की आर्थिक ताकत का एहसास दिलाना चाहता है और चीन की रणनीति पर लंबे समय के लिए विरान लगाना चाहता है। भारत साफ तौर पर आर्थिक कूटनीतिक क्षेत्र में चीन को यह संदेश देना चाहता है कि वह बेवजह निशाना बनाने तनाव पैदा करने पर उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

तेलंगाना में 6 नक्सली गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

चीन विरोधी रुख जारी रखेगा भारत
बता दें कि भारत दक्षिण चीन सागर, हांगकांग, वन रोड वन बेल्ट परियोजना के प्रति विरोधी रुख जारी रखेगा। इसके अलावा भारत का कोरना और अन्य मामलों में चीन को अलग-थलग करने में भूमिका निभाता रहेगा। इसके जरिए भारत संदेश देना चाहता है कि सीमा पर तनाव पैदा करने की स्थिति में उसके लिए वैश्विक स्तर पर परेशानियां पैदा होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.