Tuesday, Dec 10, 2019
test cricket will be seen in new changes players will not be in plain jersey

अब नए कलेवर में दिखेगा टेस्ट क्रिकेट, बदल जाएगी खिलाड़ियों की जर्सी

  • Updated on 7/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व क्रिकेट (Cricket) में जब से टी-20 क्रिकेट (T-20 Cricket) ने कदम रखा तब से पारंपरिक टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) की लोकप्रियता काफी हद तक कम हुई है। टी-20 के रूप में फटाफट क्रिकेट ने फैंस को खेल के एक नए रोमांच से परिचित करा दिया है। हालांकि अगर चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप जैसे बड़े आयोजनों को छोड़ दिया जाए तो वन डे क्रिकेट की लोकप्रियता में भी भारी कमी आई है। लेकिन ICC वनडे क्रिकेट में कई बदलाव कर वनडे क्रिकेट को बचाने में कामयाब हो गई। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अब भी बहुत ज्यादा बदलाव करने की जरूरत है जिससे टेस्ट क्रिकेट को नया जीवनदान मिल सके।

टेेस्ट में बेस्ट टीम इंडिया, कायम है किंग कोहली की बादशाहत

Image result for test cricket

ICC ने टेस्ट क्रिकेट में किए बदलाव 

टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए ICC ने अब बड़ा कदम उठाया है। ICC ने इसकी तैयारी भी कर ली है। और इसी के तहत अब ICC ने टेस्ट क्रिकेट के नियमों और फॉर्मेट में भी कई सारे अहम बदलाव किये हैं। ICC ने वनडे वर्ल्ड कप की ही तर्ज पर ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप कराने की शुरुआत की है। ये टेस्ट चैंपियनशिप 1 अगस्त से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज के मैचों से शुरू हो जाएगी।

हिमा की जाति पर कांग्रेस नेता ने दिया ये बयान, कवि कुमार बोले- दिमाग की ये धृणित सैटिंग बदलो

Image result for test cricket

खिलाड़ियों की जर्सी पर होगा उनका नाम और नंबर

ICC इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट के सबसे पुराने नियम को बदलने जा रही है। ICC के इस नए नियम के मुताबिक अब टेस्ट मैचों के दौरान भी खिलाड़ियों की जर्सी पर उनका नाम और जर्सी नंबर होगा। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट खेलते वक्त खिलाडियों की जर्सी पर कुछ भी नहीं होता था। टेस्ट क्रिकेट में ये नियम 142 सालों के इतिहास में पहली बार लागू होगा।

इंग्लैंड क्रिकेट ने दी जानकारी

इस बात की जानकारी इंग्लैंड क्रिकेट ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है। ECB ने अपने टेस्ट कप्तान जो रूट का फोटो उनके नाम वाली जर्सी और नंबर के साथ ट्विटर शेयर किया है। इससे पहले साल की शुरुआत में ऐसी चर्चा थी कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली इस एशेज सीरीज से टेस्ट किट में बदलाव किए जाएंगे। 

स्टोक्स का 'न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड लेने से इनकार, इस खिलाड़ी को बताया सही हकदार


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.