Tuesday, Aug 03, 2021
-->
test-kit-antibody-developed-by-india-harsh-vardhan-elisa-test-kit-prsgnt

भारत ने विकसित की स्वदेशी एंटीबॉडी टेस्ट किट ‘एलिसा’, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

  • Updated on 5/10/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस जांच करने वाली किट को लेकर भारत के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। भारत ने कोरोना के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्ट किट को बना लिया है।

दक्षिण कोरिया ने 3टी मॉडल से जीती कोरोना की जंग, क्या भारत भी अपना सकता है 3टी ?

इस सफलता से अब इह्यूमन बॉडी में कोरोना वायरस के एंटी बॉडी होने का पता लगाया जा सकेगा। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोरोना वायरस  के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए पहली स्वदेशी एंटी-सार्स-सीओवी-2 मानव आईजीजी एलीसा टेस्ट किट को सफलतापूर्वक बना लिया है।

उन्होंने कहा कि यह किट वायरस संक्रमण के संपर्क में आने वाले लोगों के अनुपात को बता पाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस किट को मुंबई में 2 जगहों पर मान्य करार दिया जा चुका है और इसमें सेंसिटिविटी और सटीक परिणाम देने की विशेषता है।

भारत में कोरोना वायरस के 100 दिन हुए पूरे, जानिए बाकी देशों की तुलना में कहां खड़ा है भारत

उन्होंने बताया कि इस किट के जरिए ढाई घंटे में एक साथ 90 सैंपलों का टेस्ट लिए जा सकता है। इसकी बेहतरीन बात यह है कि इसे जिला स्तर पर भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोरोना का सबसे खतरनाक सच! आंखों के जरिए तेजी से शरीर में फैल रहा है संक्रमण

वहीँ, अब इस सफलता के बाद एलिसा का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन किया जायेगा। इसके लिए आईसीएमआर ने जाइडस कैडिला के साथ मिलकर काम करने की योजना बनाई है और भागीदारी भी की है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही स्वदेशी किट से जांच संभव हो सकेगी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.